15 दिनों में पेट की चर्बी कैसे कम करें । How to lose belly fat fast

How to lose belly fat fast in hindi.

How to lose belly fat in hindi. क्या आजकल आपको अपनी ड्रेस पहनने के लिए चुनाव करते समय बहुत ज्यादा सोचना पड़ता है क्योंकि आपका कमर और पेट का भाग बहुत बढ़ने लगा है और आप हर समय अपने बढ़ते belly fat से बहुत ज्यादा परेशान हैं।


हर समय आपको अपनी belly fat की चिंता सताती रहती है और आकर्षण घटता जा रहा है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है हम आपको फिर से वही पतली छरहरी काया की धनी आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी बनाने के टिप्स देने जा रहे हैं। अब आप अपनी कॉलेज की समय की ड्रेस भी पहन कर आनंद की अनुभूति कर सकेंगे।


आजकल belly fat की समस्या आम हो गई है वैसे तो उम्र बढ़ने के साथ बैली फैट बढ़ना आम बात है पर आजकल की आधुनिक जीवन शैली से छोटे-छोटे बच्चों, महिलाओं व युवक – युवतियों में भी belly fat बढ़ने की समस्या पाई जाती है


वैसे आमतौर पर यह belly fat बढ़ने का अभिशाप महिलाओं पर अधिक कुप्रभाव डालता है और महिलाएं अधिक कामकाजी होने के साथ-साथ घर व परिवार की जिम्मेदारियों में इतनी व्यस्त रहती हैं कि अपने स्वास्थ्य, शरीर, ढलते सौंदर्य की ओर उनका ध्यान ही नहीं जाता परिणाम होता है – belly fat का बढ़ना। जिससे उनका शरीर बेडौल होने लगता है और वे स्वयं ही खुद को मोटी बेडौल व अनाकर्षक की परिभाषाओं से गढ़ लेती हैं, जिससे उनके मन में कुंठा व चिंता घर करने लगती है। तो चलिए जानते है How to lose belly fat fast in hindi.

Also Read –

पाइनएप्पल से 10 दिन में वजन कम कैसे करें । pineapple weight loss in hindi.

फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखे । How to healthy lungs in hindi.


Belly fat for men in hindi.


बैली फैट की समस्या पुरुषों में भी कुछ कम नहीं है शर्ट के बटन से झाँकते पेट को कैसे कम करें इसकी चिंता पुरुषों को भी लगी रहती है तला भुना पैकेट बंद खाना युवाओं के belly fat को भी बढ़ा रहा है । आजकल की व्यस्तता भरी जिंदगी में दिन भर ऑफिस में बैठे रहना, चटपटा खाना खाना, योग – व्यायाम के लिए समय न देना जिसे पुरुषों में भी तेजी से मोटापा बढ़ रहा है । विशेष रूप पेट व कमर के चारो ओर चर्बी बढ़ जाती है ।


Belly fat for women in hindi. –


पुराने जमाने में महिलाओं की सुंदरता बड़ी उम्र तक भी बरकरार रहती थी बड़ी उम्र में भी उनकी वही 18, 21 जैसी छरहरी काया पतली कमर बनी रहती थी उसके पीछे कारण था कि उनका घर और रसोई घर ही उनका जिम हुआ करता था जैसे चक्की पीसना, कुवे से पानी खींचना धान कूटना, चौका लगाना मसाला कूटना बड़े-बड़े आंगन में झाड़ू लगाना, हाथ से कपड़े धोना, नीचे बैठ कर चूल्हे पर खाना पकाना इससे पूरे शरीर की मांसपेशियां सक्रिय रहती थी और फैट जमा नहीं हो पाती थी ।


आज हम आपकी इस सबसे बड़ी समस्या का हल बताने जा रहे हैं आप जानकर खुश हो जाएंगे कि कैसे थोड़े से जीवन शैली में खानपान के बदलाव मात्र से आपकी इतनी बड़ी belly fat की समस्या हल हो जाएगी तो चलिए जानते हैं पेट की चर्बी बढ़ने के प्रमुख कारण – pet ki charbi kaise kam karen.

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण – Pet ki charbi badhne ke karn.


पेट की चर्बी (बैली फैट) बढ़ने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं अगर हम यह सोचते हैं कि केवल वसायुक्त भोजन से ही बैली फैट बढ़ती है तो आप गलत हैं चलिए जानते हैं कैसे कैसे बढ़ती है बैली फैट –


खराब पाचन तंत्र –

हमारे पूरे शरीर के संचालन व स्वास्थ्य में पेट की अहम भूमिका है पेट सफा तो हर रोग दफा मगर उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे पेट की पाचन शक्ति भी प्रभावित होती है जिससे गैस, एसिडिटी, बदहजमी, अपच, कब्ज जैसी समस्याएं जन्म लेती है जिससे पेट पर भारीपन व belly fat जमा होने लगता है।

वंशानुगत मोटापा –
मोटापे की समस्या वंशानुगत भी होती है जिसकी वजह से हमारे शरीर में फैट सेल विकसित हो जाते हैं और मोटापे को जन्म देते हैं तथा बैली फैट को बढ़ाते हैं।

हार्मोन में बदलाव –
खास तौर पर हार्मोन में बदलाव से बैली फैट की समस्या महिलाओं में पाई जाती हैं पीरियड मासिक धर्म के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी व एंड्रोजन हार्मोन की वृद्धि होती है जिससे पेट व कमर का हिस्सा भारी होने लगता है।

चिंता व तनाव –
अधिक स्ट्रेस तनाव चिंता में चिड़चिड़ापन के कारण कोर्टिसोल हार्मोन में वृद्धि होती है जिससे फैट सेल बड़ी होकर मोटापा बढ़ाते हैं।

अधिक समय तक बैठे या खड़े रहना
ज्यादा देर बैठे हुए खड़े रहकर काम करने की स्थिति में भी मोटापा बढ़ता है क्योंकि ऐसी स्थिति में शरीर की मांसपेशियां आराम करती हैं उनमें कोई गतिविधि नहीं होती है और मोटापा बढ़ने लगता है।

तला भुना वसायुक्त खानपान –
जो लोग ज्यादा तला, भुना, वसा वाला घी तेल आदि से युक्त खाना ज्यादा खाते हैं उन्में भी बैली फैट की समस्या पाई जाती है

बीमारियां –
किडनी थायराइड शुगर हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों के कारण भी शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है |

पेट की चर्बी कम कैसे करें । How to lose belly fat fast in hindi.

पेट की चर्बी बैली फैट कोई लाइलाज बीमारी नहीं है पर दवाइयां भी इस पर काम नहीं करती हैं हम आकर्षक व लुभावने विज्ञापन देखकर महंगी महंगी दवाइयां लेते हैं मोटापा कम करने की मगर कोई लाभ नहीं मिलता तो परेशान न हों आज हम आपको घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खों के साथ – साथ साधारण से बदलाव जैसे खानपान में जीवन शैली में सोने बैठने में आदि के द्वारा बैली फैट कम कर सकते हैं |


नियमित व्यायाम एक्सरसाइज रस्सी कूदना साइकिल चलाना आदि और भी बहुत ही साधारण सी गतिविधियों के द्वारा बैली फैट को चुटकियों में गायब कर सकते हैं और इनसे आपके शरीर पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा आपका समय वह धन भी बचेगा।

Best way for lost belly fat in hindi.

पेट की चर्बी कम करने के उपाय | best way to lose belly fat.


★ गुनगुने गर्म पानी में शहद व नींबू का रस सुबह – शाम ले ।
★ हफ्ते में दो उपवास जरूर करें ।
★ ग्रीन टी लेमन टी व पुदीना चाय से भी आराम मिलेगा ।


★ अजवाइन को भिगो कर रात भर सुबह उसका पानी पीने से लाभ होगा ।
★ ज्यादा से ज्यादा पपीते का सेवन करें इससे पेट की पाचन शक्ति ठीक होगी वह फैट कम होगी ।
★ हरड़ बहेड़ा आंवला को पीसकर समान अनुपात में मिला लें इस त्रिफला चूर्ण का नियमित सेवन करें ।


★ छाछ को अपने भोजन में शामिल करें ।
★ पुदीना ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करने से भी लाभ होगा ।
★ मोटापा वात पित्त कफ की वृद्धि के कारण होता है आता है संतुलित आहार सलाद आदि के सेवन से इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है।


★ हरी बैटरी सब्जियां खाएं जैसे करेला मेथी पालक, बथुआ, साटा मोगरी, मूली आदि।
★ ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

पेट की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय । Belly fat kam karne ke Ayurvedic upay –


● ज्यादा से ज्यादा दाना मेथी सुखी थारी रे पीली का प्रयोग करें मेथी भिगोकर पानी पिए या मेथी की सब्जी बनाकर खाएं लाभ होगा।

● भोजन को अच्छे से चबा चबाकर खाएं ।
● सुबह खाली पेट गर्म पानी पीएं ।
● अदरक पुदीना, नींबू, तुलसी, डालकर चाय बनाकर सुबह शाम लें।


● अश्वगंधा के 2 – 2 पत्ते सुबह खाली पेट 15 दिन तक लेने से मोटापे में चमत्कारिक लाभ होता है सारी फैट शर्तिया गायब हो जाती है।
● भूखे ना रहे बार-बार थोड़ा-थोड़ा खाएं एक साथ भरपेट खाना नहीं खाए |
● चावल नूडल्स आलू पास्ता मैदा से परहेज करें ।

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज । Belly fat exercise.

● Belly fat को कम करने के लिए नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है जिससे मांसपेशियां थोड़ी मेहनत करें जो उनको पसीना आए ताकि उन पर जमा वसा पिघलने लगती है और फैट घटने लगती है।


सैर ( दौड़ना )
रोजाना 30 मिनट पर चल से चलना चाहिए हो सके तो आप धीरे-धीरे दौड़ना शुरू कीजिए जिससे आपके शरीर में गतिविधि होगी तथा बैली फैट कम हो सकेगा।


साइकिल
नियमित साइकिल को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपनी सेट को कम कर सकते हैं

उठक – बैठक ( sit-up )
रस्सी कूदना उठक बैठक लगाना आदि गतिविधियों के द्वारा भी आप स्वयं को फिट रख सकते हैं

बैठने की स्थिति में बदलाव

कुर्सी सोफा पलंग आदि पर बैठने के बजाय जमीन में ,मुड़डी या पाटे पर अथवा उकड़ू बैठकर ज्यादा से ज्यादा काम करें इससे भी हम अपनी बैली फैट पर काबू पा सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के योग । How to lose Belly fat with yoga in hindi.


पेट की फेट को हटाने के लिए नियमित रूप से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए कपालभाति अनुलोम विलोम आदि योग क्रियाओं के द्वारा भी हम बैली फैट को कम कर सकते हैं । जैसे अनुलोम विलोम, पेट के बल लेटना कर हाथ पैरों के सहयोग से खड़ा होना । इसके अलावा मोबाइल एप Lose weight app से सीख सकते है ।

How to lose belly fat fast FAQ in hindi. –


Q1. पेट की चर्बी कैसे कम होगी ?
Ans – पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ खानपान एवं जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है । इन खानपान में बादाम का उपयोग कर सकते है । इनके अलावा तरबूज का सेवन कर सकते है क्योंकि इसमें उदर की चर्बी कम करने के गुण पाए जाते है । इसी प्रकार अजवाइन भी बहुत लाभदायक है । इनके अलावा खीरा, टमाटर एवं अनायास भी बहुत उपयोगी है ।

Q2. महिलाओं के पेट की चर्बी कैसे कम करें ?
Ans – महिलाओं के पेट की कम करने के लिए सबसे अहम है डाइट प्लान करना । इनके अलावा एक्सकरसाइज, अनुलोम विलोम, दाल चीनी का उपयोग, ग्रीन टी, लहसुन और टमाटर एवं करेले का जूस बहुत उपयोगी है ।

Q3. पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें ?
Ans – पेट की चर्बी ( how to Lose belly fat ) की एक्सकरसाइज में सीढ़ियों से उतार चढ़ाव करना, सैर करना, साइकिल, दौड़ना एवं उठक – बैठक करना आदि ।


Q4. पेट कम करने के लिए कैसा डाइट प्लान रखें ?
Ans – पेट कम करने के लिए डाइट ( Lose belly fat diet ) के स्वास्थ्य वर्धक ब्रेकफास्ट करे । अपनी डाइट में प्रोटीन एवं फाइबर युक्त भोज्य पदार्थों का अधिक से अधिक उपयोग करें । शुगर एवं कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थों की कमी करे जैसे आलू, चावल आदि ।


Q5. नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें ?
Ans – नींबू पेट की चर्बी घटाने के लिए बहुत ही उपयोगी है । गुनगुने गिलास भर पानी मे एक नींबू रस के साथ गुड़ का टुकड़ा मिलाकर सुबह सुबह खाली पेट नियमित रूप से सेवन करें । कुछ ही दिनों में परिणाम देखने को मिलेंगे ।

Q6. 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें ?
Ans – weight loss fast के लिए आपको कुछ आदतों को हमेशा के लिए छोड़नी होगी जैसे एक स्थान पर अधिक देर तक खड़े रहना या बैठे रहना, मीठा भोजन करना आदि । इसी प्रकार कुछ नई आदते को अपनाना होगा जैसे नित एक्सकरसाइज करना, दौड़ना, अपनी डाइट में प्रोटीन एवं फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना एवं ग्रीन टी पीना आदि ।


Q7. 7 दिन में 7 किलो वजन कैसे कम करें ?
Ans – वजन घटाने के लिए सबसे पहले डाइट पर ध्यान सबसे ज्यादा जरूरी है । क्योंकि खानपान से मोटापा बढ़ता है । अपनी डाइट में अधिक से अधिक फलो का प्रयोग करें । केला खाने से परहेज़ करे । इसी प्रकार सब्जियों में उबली हुई सब्जियां या फिर सलाद को अधिक महत्व दे । या जूस का सेवन करे । मगर ध्यान दे मीठा न खाए ।


अस्वीकरण – आज के लेख How to lose belly fat fast में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल शिक्षा देना है । इसमें बताए गए उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य समझे । किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

Leave a Comment