चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे । Aloe vara benefits for face

Aloe vara benefits for face and skin.
Aloe vara benefits for face and skin. एलोवेरा एक उपयोगी पौधा है जिसका उपयोग न केवल जूस के बाद में किया जाता है बल्कि स्किन एवं फेस पर भी लगाया जाता है । यह ऑयली स्किन के साथ दाग धब्बों, झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है ।

अलोवेरा/एलोवेरा को एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है।  Aloe vara शीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में जैसे ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस, बेलीज़, नाइजीरिया, संयुक्त राज्य अमरीका और पैराग्वे में भी सफलता पूर्वक उगाया जाता है। Aloe vara benefits for face and skin.

विश्व में इसकी 275 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। इसे सभी सभ्यताओं ने एक औषधीय पौधे के रूप में मान्यता दी है और इस प्रजाति के पौधों का इस्तेमाल पहली शताब्दी ईसवी से औषधि के रूप में किया जा रहा है। इसका उल्लेख आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथों में मिलता है। तो चलिए जानते है – Aloe vara benefits for face and skin.

Also read

एक्सफोलिएशन क्या है एवं फ़ायदे – नुकसान । How to skin exfoliate.

गोरा होने के बेस्ट फेस वॉश । Best face wash for oily skin.

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे । Aloe vara benefits for face.

चेहरे की रंगत (ग्लो) को बढ़ाने में सहायक – एलोवेरा में मौजूद एंटी एजिंग गुण आपकी त्वचा में कसावट पैदा करता है। इसके प्रयोग से चेहरे पर झाइयों को कम करने के साथ ही फाइन लाइन्स को भी कम करता है। और चेहरे पर मौजूद काले धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है।

चहरे के सांवलेपन को कम करने में सहायक –
एलोवेरा जैल चेहरे को साफ करने का काम करता है, साथ ही सांवलेपन को कम करता है। एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है, इसे लगाने से चेहरे पर चमक बरकरार रहती है और चेहरे पर मौजूद महीन रेखाएं भी हटती हैं।

मुंहासोंं की समस्या से राहत दिलाने में सहायक –
अगर मुंहासे की समस्या से परेशानी है तो एलोवेरा और पपीते का लेप बना कर लगाएं। इससे त्वचा पर नमी आ जाएगी और मुंहासोंं की समस्या से राहत मिलेगी। इससे चेहरे पर रंगत भी आती है।

त्वचा पर रैशेज और सूजन को दूर करने में सहायक –
यदि त्वचा पर रैशेज हों या सूजन आ जाए तो एलोवेरा जैल को लगाने से काफी आराम मिलता है।

चेहरे पर झुर्रियां कम करने में उपयोगी –
एलोवेरा में मौजूद गुण त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होती हैं। रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल लगाकर सोएं, जिससे चेहरा हाइड्रेट रहता है और चेहरे को मॉइश्‍चराइज करने में सहायक होता है। चेहरे पर जमी मत कोशिकाओं को कम करने में भी सहायक होता है।

जलन को कम करने में सहायक –
शेविंग या वैक्सिंग के बाद जलन कम करने के लिए भी आप एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते हैं। ऐलोवेरा जैल लगाने से छालें भी नहीं निकलते।

हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाव करने में सहायक –
एलोवेरा में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण होते हैं, जो त्वचा को हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाव करने में सहायक होता हैं।

एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग कैसे करें । How to use aloe vara for face and skin.

एलोवेरा का उपयोग करने का एक तरीका होता है जिसे आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं । Aloe vara gel उपयोग करने से कुछ आवश्यक है कि चेहरे को अच्छी तरीके से धोकर साफ करें । इनका उपयोग रात के समय करें । ज्यादा देर तक चेहरे पर लगाये रखना नुकसानदायक हो सकता है ।

Aloe vara benefits for face के लिए कुछ अन्य चीजों का मिश्रण से face pack तैयार किया जाता है जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है तो चलिए जानते है Aloe vara benefits for face pack –

How to use aloe vara for face and skin.

एलोवेरा और शहद रूखी त्वचा के लिए फायदे । Honey and Aloe vara benefits for face pack and Dry Skin. –

सर्दी में ड्राई या रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और शहद फेस मास्क का प्रयोग करना एक काफी अच्छा उपाय है। एलोवेरा तो त्वचा को नरम और मुलायम बनाता ही है, शहद भी रूखी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। जब त्वचा में नमी कम होती है, तो त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में शहद त्वचा में नमी को की मात्रा को बढ़ाता है और त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। शहद त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

औषधि बनाने की आवश्यक सामग्री
एलोवेरा : 4 चम्मच ।
शहद : 2 चम्मच ।

औषधि बनाने की विधि
एलोवेरा और शहद का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों से पल्प निकाल कर एक कटोरी में 4 चम्मच डाले । एवं दो चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें।

इन दोनों को अच्छी तरह से मिश्रण करके त्वचा पर लगाएं । और करीब 15 से 20 मिनट बाद धो लें ।
रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 3 बार अवश्य करना चाहिए । इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी, ग्लोइंग नजर आएगी ।

एलोवेरा और खीरे का रस के फायदे | Cucumber Juice and aloe vara benefits for face and Dry Skin. –

सर्दी में रूखी त्वचा की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में एलोवेरा और खीरे के रस से बना फेस पैक लाभकारी साबित हो सकता है। एलोवेरा के साथ ही खीरा भी त्वचा को मॉयश्चराइज करने में मदद करता है। खीरा पोषक तत्वों, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह कील – मुंहासों से छुटकारा दिलाता है, त्वचा को मुलायम बनाता है। खीरे में 95 प्रतिशत से अधिक पानी होता है, जो त्वचा को मॉयश्चराइज करने में मदद करता है। सर्दी में एलोवेरा और खीरे का फेस पैक का प्रयोग करना बहुत लाभकारी होता है। खीरे का रस ऑयली स्किन की परेशानियों को भी दूर करता है।

औषधि बनाने की आवश्यक सामग्री
एलोवेरा पल्प : 5 चम्मच ।
खीरे का रस : 3 चम्मच ।

औषधि बनाने की विधि
एलोवेरा और खीरे का Face pack के लिए एलोवेरा पल्प और खीरे का रस निकालकर कटोरी में 5 चम्मच एलोवेरा पल्प एवं 3 चम्मच खीरे का जूस मिलाकर इनका मिश्रण तैयार करें । एवं अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं रखे । फिर धोकर साफ कर ले ।
अच्छा परिणाम के लिए इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 3 बार करना चाहिए।

इस फेस पैक का प्रयोग करने से ड्राय स्किन, रैशेज की समस्या को दूर कर सकते हैं। सेंसिटिव त्वचा के लिए भी एलोवेरा और खीरे से बना यह फेस पैक काफी लाभकारी होता है। इससे आपकी त्वचा फ्रेश, ग्लोइंग नजर आएगी।

एलोवेरा और गुलाब जल के फायदे | Aloe Vera and Rose Water for Dry Skin.

एलोवेरा के साथ ही गुलाब जल भी त्वचा के रूखेपन की समस्या को दूर करने में लाभकारी है। गुलाब जल में मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा और गुलाब जल के फेस पैक में आप ग्लिसरीन की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। ग्लिसरीन भी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखती है। गुलाब जल सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, यह त्वचा को नरम और मुलायम बनाए रखने में मददगार होता है। गुलाब जल स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है।

औषधि बनाने कीआवश्यक सामग्री
एलोवेरा : 4 चम्मच।
गुलाब जल : 2 चम्मच।
ग्लिसरीन : कुछ बूंदे।

औषधि बनाने की विधि
एलोवेरा और गुलाब जल का Face pack बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा का पल्प निकालकर 2 चम्मच गुलाब जल और ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिला कर मिश्रण बनाए ।

अब इसे अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं और लगभग 20 मिनट बाद धो लें । अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए इस फेस पैक का प्रयोग दो बार करना चाहिए। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा नरम, मुलायम या सॉफ्ट बनी रहती है।

 

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी के फायदे | Aloe Vera and Multani Mitti for Dry Skin. –

मुल्तानी मिट्टी को भी त्वचा के लिए काफ़ी लाभदायक माना जाता है। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे ड्राई स्किन की समस्या बढ़ सकती है। एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक है। इस फेस पैक को बनाने में एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग करना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी बहुत लाभकारी है।

औषधि बनाने की आवश्यक सामग्री
एलोवेरा : 5 चम्मच।
मुल्तानी मिट्टी : 2 चम्मच।
गुलाब जल : 2 चम्मच।

औषधि बनाने की विधि
एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा पल्प निकाल लें।
एलोवेरा पल्प के साथ मुल्तानी मिट्टी एवं गुलाब जल मिलाएं।

इस पेस्ट को स्किन पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद जब ये सूख जाए तब इसे ताजे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की सारी समस्याएं दूर हो सकती है।

आप भी सर्दी में अपनी त्वचा की ड्रायनेस को दूर करने के लिए एलोवेरा से बने इन फेस पैक्स का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं।

एलोवेरा और केला के फायदे | aloe vera and banana for dry skin. –

एलोवेरा और केला का फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके प्रयोग से कुछ ही दिनों में ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है। सर्दी के मौसम में इस पैक का प्रयोग किया जाए, तो आपकी त्वचा हमेशा नरम और बनेगी। केला त्वचा को मॉयश्चराइज करता है और उसमें नमी बनाए रखने में सहायक होता है ।

आवश्यक सामग्री
एलोवेरा : 5 चम्मच ।
केला : आधा केला ।

औषधि बनाने की विधि
एलोवेरा और केला का फेस पैक तैयार करने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा पल्प निकालें और इसमें आधा केला मैश करें।

फिर इन दोनों सामग्री का अच्छे से मिश्रण तैयार करके अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे साफ पानी से धो लें।

अच्छे परिणाम प्राप्त के लिए इस फेस पैक का प्रयोग दो-तीन बार करना चाहिए। इस फेस पैक के प्रयोग से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा मुलायम रहती है।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने से नुकसान । Aloe vara side effects on face.

जिस प्रकार एलोवेरा को चेहरे पर लगाने के फायदे होते है वही कुछ नुकसान भी हो सकते है । इनका मुख्य कारण अति यानी लगातार लगाना भी हो सकता है या एलर्जी भी हो सकता है तो चलिए जानते है नुकसान के बारे में –

खुजली – यदि आपके चेहरे पर एक्टिव पिम्पल्स ज्यादा है तो एलोवेरा का उपयोग न करें । इनका मुख्य कारण एलोवेरा जेल से चेहरे पर खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है । इसी प्रकार 5 साल से छोटे बच्चों द्वारा एलोवेरा का उपयोग करने पर स्किन एलर्जी की शिकायत हो सकती हैं ।

स्किन पर दाने – यदि आपकी तैलीय त्वचा है तो ज्यादा देर तक लगाने से आपकी स्किन पर छोटे छोटे दाने निकल सकते है ।
◆ यदि चेहरे की कॉस्मेटिक सर्जरी कराई हो तो एलोवेरा का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह से न करे
◆ यदि आप गर्भवती महिला है तो एलोवेरा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य समझे ।

अपनी बात – Aloe vara benefits for face के बहुत सारे फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान ( Side effects ) भी है । यदि आप इनका उपयोग कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य करे ।। लोकेश कुमार जोशी ।।

Leave a Comment