Site icon Global Health Tricks

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम । 5 बेस्ट मोल रिमूवर आयुर्वेदिक cream

til hatane wali patanjali cream.

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम । वैसे तो face पर काला तिल होना सुंदरता को बढ़ावा देते है । इन तिल का भारतीय ज्योतिष मे काफी महत्व है लेकिन जब एक या दो तक तो ठीक है मगर अधिक तिल हो जाते हैं तो सुंदरता को बिगाड़ देते हैं । यही करण है कि लड़किया या लड़के चेहरे पर तिल को लेकर परेशान रहती हैं ।

Face पर तिल हटाने की प्रक्रिया काफी जोखिम कारक होती हैं इसलिए तिल हटाने की आयुर्वेदिक एक बेहतर विकल्प है । हालांकि एक्सपर्ट के अनुसार यदि 35 वर्ष के बाद नए तिल बनते हैं तो नुकसांदेह हो सकते हैं । इन तिल या मस्सो को छेड़ाखानी करने बचे ।

ये तिल अलग अलग प्रकार के होते हैं । इन तिल को हटाने के लिए आयुर्वेदिक क्रीम पतंजलि एक बेस्ट क्रीम है । जिनका इस्तेमाल करके मसे व तिल हटाए जा सकते हैं चलिए जानते हैं – til hatane wali patanjali cream.

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने वाली आयुर्वेदिक दवा Patanjali

तिल होने के कारण –

शरीर पर तिल या मस्से होने के कई कारण हो सकते हैं । जिसमे से खानपान मुख्य कारण हो सकता हैं । एक्सपर्ट के अनुसार जब हमारी स्किन की कोशिकाए विस्तारित होने के बजाय जब एक स्थान पर जमा हो जाती हैं । जिसे डॉक्टरी भाषा में Melanocytes कहते हैं ।

और ये कोशिकाए एक ऐसा रंग द्रव बनाती है जो स्किन पर गोलाकार आकृति के रूप में प्राकृतिक रंग देता हैं । यही रंग गर्भावस्था के दौरान, किशोर अवस्था के दौरान या सूर्य की रौशनी के सम्पर्क आने इनके रंग गहरे हो जाते हैं जिसे तिल कहते हैं ।

पढ़े – पतंजलि मस्से की दवाई । Patanjali masse hatane ki cream.

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम –

पतंजलि भारत की जानी मानी दवा, क्रीम निर्माता कम्पनी है । जिनके उत्पाद न केवल भारत मे बल्कि विदेशो मे भी लोकप्रिय हैं । इनका उत्पाद स्वदेशी सोच को लेकर बनाये जाते हैं । जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट्स नहीं है ।

face पर तिल हटाने को लेकर पतंजलि की कोई विशेष क्रीम अभी तक मार्केट में उपलब्ध नहीं है । हा कुछ क्रीम है जिनके गुणों के आधार पर हम कुछ क्रीम के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते हैं –

एंटी रिंकल क्रीम – तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम

यह क्रीम स्किन बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर होने वाले नुकसान की मरम्मत करने में बहुत ही उपयोगी है। इसमे उपस्थित प्राकृतिक घटक जैसे विभिन्न प्रकार के फलो के अर्क, बादाम आयल, एलोवरा, ककड़ी समेत अनेक अवयवो से निर्मित है ।

जो विभिन्न प्रकार की स्किन प्रॉब्लम जैसे – पिम्पल्स, काले धब्बे, बढ़ती उम्र की झुरिया एव तिल को हटाने मे उपयोगी है । यह क्रीम को हाइड्रेट रखने के साथ साथ साफ सुथरा बना कर मलाई दार लुक देने मे उपयोगी है । इस क्रीम का कोई साइड इफ़ेक्ट्स नहीं है लेकिन ज्यादा लगाने से परहेज करे ।

पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम – तिल हटाने की क्रीम

यह पतंजलि का सबसे बेस्ट सौंदर्य क्रीम है जो स्किन पर प्राकृतिक रूप से कार्य करता हैं । स्किन पर चमक देकर निखार लाने मे उपयोगी है । इसमे मौजूद प्राकृतिक अव्यवय जैसे बादाम का तेल, ऑलीव आयल एव विभिन्न प्रकार के अर्क जो स्किन की बेहतर देखभाल करने के लिए उपयोगी है ।

यह क्रीम Face पर दाग – धब्बे, काले घेरे, झाईया, झुरिया व तिल मिटा कर स्किन को सॉफ्ट बनाने मे कारगर है । इनका इस्तेमाल रात्रिकाल मे करना फायदेमंद होता हैं । इस क्रीम का कोई दुष्प्रभाव नहीं है लेकिन अधिक मात्रा में उपयोग न करें ।

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम price

उपरोक्त विवरण के अनुसार हमने 2 प्रकार की क्रीम के बारे में बताया । 2 दोनो क्रीम तिल हटाने के लिए विशेष नही है । मिलते जुलते गुणों के कारण इसे शामिल किया गया है।

अगर इनके मूल्य की बात करे तो एंटी रिंकल क्रीम का 50g का पैकेट 150 तक मार्केट मे आसानी से उपलब्ध हो सकता हैं । इसी प्रकार सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम काफी महंगी है । यह 50g क्रीम करीब 685 रुपये मे उपलब्ध हो जाएगी । जिसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है ।

पढ़े – महिलाओ मे जोश बढ़ाने वाली दवा का नाम प्राइस । 5 असरकारी दवा

नेचुरल बॉडी एंड स्किन ब्लेमिश एंड बर्थमार्क रिमूवल क्रीम –

यह एक ऐसी क्रीम है जो प्राकृतिक तरीके से दाग धब्बे, बर्थ मार्क, तिल को हटाने में उपयोगी है । यह आपकी स्किन की परतो मे कोलेजन के उत्पादन को कम करके तिल को मिटाने मे कारगर है ।

यह क्रीम आपकी स्किन को टोन करने मे मददगार है । यह क्रीम जल्दी परिणाम देती हैं यानी 10 से 15 दिन में बेहतर परिणाम मिल सकता है । यदि आपकी स्किन पर कोई साइड इफ़ेक्ट्स नजर आता हैं तो तुरंत इस्तेमाल करना बंद करे एव डॉक्टर से सम्पर्क करे ।

स्किनप्रूव मोल अंड स्किन टैग रिमूवर क्रीम । Skinprov Mole and Skin Tag Remover cream.

यह क्रीम आपकी स्किन पर टैग या तिल हटाने मे कारगर दवा है । उपलब्ध जानकारी के अनुसार शीघ्र परिणाम देने के लिए उपयोगी है । यह cream प्रकृतिक तरीके से कार्य करती है । हालांकि अमेज़न पर इनके स्टॉक उपलब्ध नही है लेकिन आप मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं ।

पढ़े – डार्क सर्कल क्रीम पतंजलि । आँखों के निचे काले घेरे हटाने की 5 बेस्ट क्रीम

एलोवेरा जेल – तिल हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम –

आयुर्वेद के अनुसार एलोवरा एक औषधि हैं । इनका उपयोग कई प्रकार से विभिन्न प्रकार के रोगो के उपचार हेतु किया जाता है । इनसे अनेक प्रकार से सौंदर्य क्रीम भी बनाई जाती हैं । तिल हटाने के लिए एलोवरा जेल बहुत ही उपयोगी है । यह दाग़ धब्बे, झुरिया हटाने मे कारगर है ।

इनके लिए तिल पर एलोवरा जेल लगाकर उस कपड़े की पट्टी बांध दे फिर सूख जाने पर हटा दे । ऐसा सप्ताह तक करे । इनकी प्रकिया धीरे चलती हैं लेकिन कुछ सप्ताह मे प्राकृतिक तरिके से रिमूव हो जायेगा ।

तिल हटाने के टिप्स –

Face पर या बॉडी के अन्य भागो मे तिल को हटाने के लिए क्रीम के अन्य टिप्स भी अपना सकते हैं जो आपके लिए अनचाहे तिल को मिटाने मे उपयोगी हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं –

अंतिम शब्द – आज के लेख मे तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम पतंजलि के बारे में बताया गया । एक बात का ध्यान रखे कि अभी Patanjali मे Mole रिमूवर कोई cream नही बनी हैं । हमने केवल मिलते जुलते के कारण इस श्रेणी में रखा है । इनके आलावा अन्य cream आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं । हमारी टीम किसी प्रोडक्ट का स्वामित्व नहीं रखती है । इसलिए समझदारी से इस्तेमाल करें ।

Share
Exit mobile version