टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Himalaya, हिमालय टेस्टोस्टेरोन कैप्सूल

testosterone badhane ki dawa Himalaya.

अगर आप टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Himalaya के बारे में जानना चाहते है । तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं । क्योकि हम टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढाने वाली आयुर्वेदिक फार्मेसी हिमालया की प्रसिद्ध दवाओं के बारे मे विस्तृत रुप से बताने जा रहे है। आयुर्वेद में पुरुषों मे होने वाली टेस्टोस्टेरोन कमी को दूर करने के लिये बहुत से विकल्प है। आज हम उन सभी हिमालया की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे मे आपको बताने वाले है ।

टेस्टोस्टेरोन को सेक्स हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। यह मर्दो मे कामेच्छा बढाने, मजबूती, शारिरीक ताकत और एकाग्रता बढाने का काम करता है। यह हार्मोन पुरुषों मे अधिक मात्रा में पाया जाता है और यही हार्मोन युवक को मँच्युर बनाता है। अगर इस हार्मोन की कमी होती है। तो पुरुषों मे थकान, सेक्स ड्राइव कम होना, बालों मे कमी और मूड स्विंग जैसी समस्याएं हो जाती है । टेस्टोस्टोन बढ़ाने आयुर्वेदिक दवा – testosterone badhane ki dawa Himalaya.

पढ़े – धातु गाढ़ा करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – वीर्य पतलेपन की दवा

टेस्टोस्टोन हार्मोन की कमी के कारण –

Testosterone हार्मोन को नर हार्मोन भी कहा जाता है । जब इनकी शुरुआत होती हैं तो एक पुरुष की दाढ़ी मुछ आना, आवाज का भारी होना आदि बदलाव होते है । लेकिन जब इनकी कमी होती है तो कुछ लक्षण दिखाई देते हैं । जैसे थकान, कामेछा की कमी आदि । एक्सपर्ट के अनुसार जैसे – जैसे आदमी की उम्र बढती है । उस के शरीर मे टेस्टोस्टेरोन की मात्रा स्वाभाविक रुप से गिरती जाती है । यह गिरावट 30 – 35 साल की उम्र के बाद शुरु होती है। जो आगे के जीवन मे जारी रहती है। इसके कुछ कारण निम्नलिखित है

  1. पिट्यूटरी ग्रंथि का रोग,
  2. कैंसर के लिये किमोथेरपी या रेडिएशन उपचार,
  3. आनुवंशिक असामान्यताए,
  4. प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिये इस्तेमाल की जानेवाली दवाईयाँ,
  5. शरीर मे बहुत ज्यादा लोह होना,
  6. सारकॉइडोसिस जैसी सूजन संबंधी बीमारी़ेयाँ आदि ।

इनके अलावा अव्यवस्थित खानपान एव अनहेल्दी लाइफ स्टाइल के कारण भी टेस्टोस्टोन हार्मोन की कमी हो सकती हैं ।

पढ़े – डालते ही गिर जाता हैं घरेलु उपाय – 2 घंटे तक पानी नही निकलेगा

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Himalaya. –

हिमालया फार्मेसी आयुर्वेद मे सबसे विश्वसनीय है। इस फार्मेसी द्वारा निर्मित दवाओं का उपयोग एलोपँथिक चिकित्सक भी अपनी चिकित्सा मे बहुतायत से करते है। व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ को ध्यान मे रखते हुये हिमालया द्वारा हेल्थ और वेलनेस के तहत विभिन्न फार्मुलेशन का निर्माण किया जाता है।

यहा हमने जैसा उन सभी हिमालया की दवाओं का वर्णन किया है जो टेस्टोस्टेरोन बूस्टर के रुप से काम आती है। इन दवाओं का सेवन आप आयुर्वेदिक चिकित्सक सलाह से बेझिझक कर सकते है । तो चलिये जानते है उपरोक्त सूची मे बताई पहली टेस्टोस्टेरोन बूस्टर दवा के बारे में –

पढ़े – शुक्राणु बढ़ाने की दवा Himalaya. पुरुष बांझपन की दवा Tablet

हिमालया अश्वगंधा की गोलियाँ – टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Himalaya.

यह अश्वगंधा से निर्मित होने वाली एक आयुर्वेदिक टेबलेट है। जिस मे प्राकृतिक जड़ी बूटी अश्वगंधा का उपयोग किया जाता है। अश्वगंधा जो तनाव दूर करने, योनेच्छा बढाने, शरीर में ताकत बढाने मे विशेष रुप से लाभकारी माना जाता है। इस दवा का मुख्य घटक अश्वगंधा पावडर है। अत: अश्वगंधा की गोलिया सेवन करने से बहुत सारे फायदे है । यह हिमालय टेस्टोस्टेरोन बूस्टर दवा के नाम से जाना जाता है।

शारीरिक ताकत बढाना – हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल मे स्थित तत्व शारीरिक ताकत और ऊर्जा को बढाते है। इस का नियमित सेवन शरीर को ताकतवर बनाता है और शारीरिक ताकत को भी बढाता है ।
इम्पून सिस्टम को स्थायीकृत करना – हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल मे स्थित गुण इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने मे मदद करते है। यह शरीर को संक्रमणो और बीमारियों से लडने की शक्ति मे सुधार करता है।
उपयोग – इस कैप्सूल का सेवन 1-1 कैप्सूल की मात्रा में। सुबह -शाम गुऩगुने पानी या दूध के साथ किया जाता है।

हिमालया टेनटेक्स फोर्ट टेबलेट -टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Himalaya

यह आयुर्वेदिक दवा भी टेस्टोस्टेरोन बढाने की आयुर्वेदिक दवा हिमालया के रुप मे प्रसिद्ध है। टेनटेक्स फोर्ट टेबलेट का उपयोग पुरुषों मे टेस्टोस्टेरोन बढाने, यौन दुर्बलता को ठीक करने, शारीरिक बल बढाने और यौन कमजोरी़या जैसे शीघ्र रस्खलन, नपुंसकता को दूर करने के लिये किया जाता है। इसमे प्राकृतिक जडी-बूटी़या अश्वगंधा, गोखरू, कौंच, शिलाजीत आदी उपस्थित होते है। जो प्राकृतिक रुप से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढाने के लिए जाने जाते है ।

फायदे – हिमालय टेनटेक्स फोर्ट टेबलेट पुरुषों की यौन संबंधी समस्याओं को ठीक करने मे फायदेमंद है ।
शिलाजीत और कौंच जैसी जडी-बूटी़या भी इस दवा में मौजूद है जो पुरुषों मे यौन दुर्बलता, शीघ्र रस्खलन, नपुंसकता और कमजोर यौन संतुष्टि को दूर कर सकती है।
सेवन विधी – आमतौर पर हिमालय के टेनटेक्स फोर्ट टेबलेट का उपयोग 1-1 गोली सुबह -शाम दूध या जल के साथ किया जाता है।

हिमालय टेनटेक्स रॉयल कैप्सूल – हिमालय टेस्टोस्टेरोन कैप्सूल –

हिमालय की यह दवा भी पुरुषों के स्वास्थ्य को सुधारने और पुरुषों मे होने वाले टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को दूर करने के लिये विशेष रुप से लाभदायक होता है । इस मे केशर, गोखरू, कौंच एवं आयुर्वेदिक भस्म आदि का समावेश है। जो शरीर मे बल बढाने और वीर्य दोषों को दूर करने के लिये प्रमुख रुप से लाभदायक है। इसका सेवन करने से पहले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श जरुर लेना चाहिये ।

फायदे – टेस्टोस्टेरोन बूस्टर – यह कैप्सूल एक प्रसिद्ध टेस्टोस्टेरोन बढाने वाली आयुर्वेदिक दवा है‌। इसका सेवन करने से पुरुषों मे हुई इस हार्मोन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है।
लिबिडो बूस्टर – यह पुरुषों के शरीर मे हार्मोन्स को संतुलित कर के लिबिडो को बढाने मे फायदेमंद है। इस के सेवन से प्रत्येक उम्र के व्यक्ति मे लिबिडो को बढाया जा सकता है।
सेवन विधी – यह कैप्सूल को सलाह के अनुसार आमतौर पर 1-1 गोलिया रोजाना लेनी चाहिये‌। इसे सुबह शाम की खुराक मे विभाजित कर सकते है।

हिमालय कॉन्फिन्डो टेबलेटस – टेस्टोस्टोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा हिमालय

इस टेबलेट को एक उत्तम किस्म की टेस्टोस्टेरोन बढाने की आयुर्वेदिक दवा हिमालया के रुप मे जाता है। इस दवा में गोखरू, स्वर्ण वंग, वृध्द दारू, जीवन्ती और कौंच जैसी जडी – बूटी़यो द्वारा इसका उत्पादन होता है । यदि इसे नियमित सेवन करे तो पुरुषों मे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढाने मे फायदेमंद साबित होता है । यह टेबलेट शीघ्र स्खलन, नपुंसकता और अन्य यौन कमजोरीयो मे विशेष लाभ देता है।

फायदे – यह दवा मर्दाना कमजोरी को दूर करने मे मददगार है । यह पुरुषों मे यौन संबंधो कि समस्याओं को ठिक करती है और यौन संतुष्टि को बढाती है। यह दवा के सेवन से पुरुषों मे यौन कमजोरी के कारण होने वाली तनाव, चिंता और दबाव को कम करने मे मदद मिल सकती है। यह दवा मानसिक तनाव की कम कर के मनो भावना को सुधार सकती है।
सेवन विधि – यह टेबलेट को सलाह के अनुसार आमतौर पर 1-2 गो लिया रोजाना लेनी चाहिये । यह दवा ठंडे पानी के साथ लेनी चाहिये ।

पढ़े – स्त्री को गर्म करने की दवा – औरतों की कमेच्छा बढ़ाने की 5 बेस्ट दवा

हिमालया गोक्षिरा टेबलेट – टेस्टोस्टोन बढ़ाने की टेबलेट –

हिमालय द्वारा गोखरू टेबलेट का निर्माण भी पुरुषों की यौन समस्याओं, मूत्र विकारों और टेस्टोस्टेरोन की समस्या के लिये किया जाता है। गोखरू को उत्तम प्रकार का टेस्टोस्टेरोन बूस्टर माना जाता है। गोश्रूर शरीर मे बल बढाने वीर्य दोषो को दूर करने और मूत्र विकारों को ठीक करने के लिये जानी जाती है । इस जडी बूटी़ के सेवन से पुरुष अपने शरीर मे इस हार्मोन को बढा सकते है ।

फायदे – इस दवा का सेवन मूत्र विकार मे सहायक है। इस दवा से पुरुषों मे यौन समस्याओं को ठीक करने मे मदद करता है। यह दवा यौन कमजोरी, शीघ्र स्खलन, नपुंसकता और यौन ताकत मे वृद्धि के लिये जानी जाती है ।
गोखरू मे मौजूद कुछ प्राकृतिक तत्व पुरुषों मे टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को बढाते है। यह टेबलेट मूत्रमार्ग के संक्रमण, मूत्र त्यागते समय होने वाली पीडा और पत्थरी की समस्या मे भी विशेष रुप से लाभदायक है।
सेवन विधी – आमतौर पर यह दवा का उपयोग 1-1 गोली सुबह – शाम पानी के साथ लेनी चाहिये ।

अंतिम शब्द – टेस्टोस्टोन हार्मोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक दवा के अलावा खानपान भी अहम भूमिका निभाता है । अपनी लाइफ स्टाइल मे बदलाव करना आवश्यक हैं । यदि आप इन दवाओं का सेवन करना चाहते हैं तो सेवन करने से योग्य वैध से अवश्य परामर्श करें ।। अभिलाषा देशपांडे ।।