वर्कआउट करने से पहले क्या खाना चाहिए । Pre Workout Diet Tips.

Pre Workout Diet tips in hindi.
Pre Workout Diet Tips. आज के समय में सभी एक शानदार बॉडी पाना चाहते हैं। और इसकी चाह में जिम शुरू करते हैं। पर परिणाम अच्छा ना होने पर निराश हो जाते हैं। कभी-कभी तो विपरीत परिणाम भी आने लगते हैं। तो आखिर ऐसा क्या है जिसका हमें वर्कआउट करते समय विशेष ध्यान देना चाहिए ? वो है अच्छी डाइट जी हाँ !

आपकी डाइट, क्योंकि अगर आप वर्कआउट करते हैं, लेकिन अच्छी डाइट नहीं लेते हैं, तो इसका परिणाम हमेशा नकारात्मक ही आएगा। तो आइये जानते हैं। जिम के लिए आवश्यक डाइट क्या है ? और यह किस तरह से वर्कआउट करने वालों के लिए लाभकारी है।

Pre Workout Diet एक ऐसी डाइट है जिसे आप अपनी बॉडी को न केवल सुडौल बल्कि वर्कआउट से होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं । इन डाइट में दाल, अंडे, अंकुरित अनाज, दूध आदि शामिल हैं । यह डाइट आसानी से आपके घर में उपलब्ध हो सकती है । इस आर्टिकल में सबसे आसानी से और कम खर्च में उपलब्ध हो सकने वाली डाइट पर विशेष प्रकाश डालते है तो चलिए जानते Pre Workout Diet tips.

Also read

खाद्य पूर्वक ( सप्पलीमेंट ) के फायदे । Supplements meaning in hindi.

गामा ओरिजनोल के फायदे । Gama oryzanol benefits in hindi.

वर्कआउट क्यों है जरुरी ? Why need workout.

अगर आप एक शानदार, स्वस्थ और मजबूत शरीर चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 30 मिनट वर्कआउट जरुरत करें। इसके निम्न फायदे हैं।

1. बीमारियों से मुक्ति – रोजाना वर्कआउट करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ जाती है। जिससे सर्दी, खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों से खतरा काफ़ी कम हो जाता है।

2. तनाव से मुक्ति – रोज़ वर्कआउट करने से कॉंफिडेंट लेवल बढ़ जाता है। और मानसिक तनाव से राहत मिलती है। वर्कआउट करने से ऐंडॉफिर्न नामक हार्मोन बनता है, जो हमारे अंदर ख़ुशी का अनुभव कराने के लिए उत्तरदायी होता है।

3. त्वचा में निखार – रोजाना वर्कआउट करने से त्वचा में निखार आता है। वर्कआउट करने से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है, जिससे स्किन को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है। और स्किन की गुणवत्ता में सुधार आता है।

4. स्टैमिना बढ़ता है – रोजाना वर्कआउट करने से मसल्स में स्ट्रेंथ आती है और स्टैमिना बढ़ता है।अर्थात क्रियाशीलता बढ़ जाती है।

 

वर्कआउट में डाइट का महत्त्व | Pre Workout Diet Tips.

वर्कआउट में healthy और सही डाइट का बहुत ही महत्त्व है। सही डाइट ही फिटनेस का मूल आधार है। यह शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ति करने में सहायक होती है। यदि वर्कआउट की डाइट की बात करें तो इसे दो वर्गों में बांटा जा सकता है।

1. प्री वर्कआउट मील – यह वर्कआउट से पहले ली जाने वाली डाइट होती है।
2. पोस्ट वर्कआउट मील – यह वर्कआउट के बाद ली जाने वाली डाइट होती है।

वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए ? Pre-Workout Diet Tips.

वर्कआउट करने के लिए हमें पर्याप्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसकी पूर्ति के लिए हमें मुख्यतः कार्बोहाईड्रेड आदि वाले डाइट की जरुरत होती है। इसके लिए निम्न डाइट को अपनाया जा सकता है। ध्यान रहे इस समय हमेशा फैट वाले डाइट नहीं लेने चाहिए।

केला और दूध – अगर आप मंहगी डाइट लेने में सक्षम नहीं हैं तो केला और दूध बहुत ही उपयुक्त डाइट है। वर्कआउट से कम से कम 45 मिनट पहले एक गिलास दूध के साथ दो केला मिलाकर लेना चाहिए। इससे वजन भी बढ़ता है और वर्कआउट के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है। यदि आप दुबले पतले हैं और आपका वजन कम है, तो वर्कआउट से पहले दूध और केले का सेवन जरुर करें।

दाल – यह भी वजन बढ़ाने के लिए उपयुक्त है। दाल से हमेशा पर्याप्त मात्र में प्रोटीन मिलता है। साथ ही और भी कई पोषक तत्व इसमें विद्यमान होते हैं।

अंकुरित चने – ये तो साधारण से साधारण व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है।

अंडा – इसमें भी प्रोटीन के अलावा कई और महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते है। वर्कआउट से पहले एक से दो अंडे का सेवन तो जरुर करना चाहिए। अगर आपमें फैट ज्यादा है तो अंडे की जर्दी का सेवन ना करें। सिर्फ उसके सफ़ेद भाग का सेवन करें।

ड्राई फ़्रूट – उपर्युक्त चीजें एक साधारण व्यक्ति के लिए उपयुक्त है, लेकिन अगर आप डाइट पर और खर्च कर सकते हैं तो बादाम, काजू, किशमिश आदि भी वर्कआउट से पहले ले सकते हैं। इसमें काफ़ी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।

पीनट बटर – ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का इस्तेमाल भी वर्कआउट से पहले किया जा सकता है।
चिकन और ब्राउन राइस – यह भी अनुकूल डाइट है। इससे वजन बढ़ता है और मांसपेशीयां भी मजबूत होती हैं।

After Workout Diet tips.

 

वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए ? After Workout Diet Tips.

वर्कआउट के तुरंत बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए। नहीं तो गैस और एसीडीटी जैसी समस्याएं हो सकती है। आधे घंटे के बाद जूस का सेवन करें। साथ ही उबले अंडे भी ले सकते हैं। वर्कआउट करने के बाद हमारे शरीर को सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरुरत होती है। लेकिन जिम के तुरंत बाद हैवी मील नहीं लेना चाहिए। सबसे पहले तो थोड़ा आराम करना चाहिए ताकि पसीना सूख जाए। फ़िर थोड़ी देर बाद पानी ले सकते हैं ताकि dehydration की समस्या न हो। वर्कआउट के बाद प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करें।

अंकुरित अनाज – इसमें प्रोटीन, फाइबर तथा विटामिन्स की अच्छी मात्र होती है। यह एक्स्ट्रा फैट हटाने और मसल्स बनाने में बहुत ही उपयोगी है।
मछली – टूना मछली उपलब्ध हो तो इसका सेवन जरुर करें। इसमें प्रोटीन की काफ़ी अच्छी मात्रा होती है।

ओट्स – ओट्स जिम के बाद लिया जाने वाला सबसे उत्तम अनाज है। इसमें कार्बोहाईड्रेड और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है।
केला – इसका इस्तेमाल जिम से पहले और बाद दोनों में किया जा सकता है।

पीनट बटर – यह मूंगफली से बनता है। इसे ब्राउन ब्रेड के साथ लिया जा सकता है।
चेरी – यह मांसपेशियों में होने वाले दर्द में काफ़ी आराम पहुँचाता है।

ब्राउन राइस – इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह वजन कम करने में काफ़ी कारगर है।

 

वर्कआउट करने वाले लोगों को किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए ?

● वर्कआउट के तुरंत बाद खाने से परहेज करें। पहले पसीना सूखने दें।
● वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा पानी का सेवन ना करें। नहीं तो यह घातक सिद्ध होगा।
● वर्कआउट के तुरंत बाद ना नहाएं। पहले शरीर का पसीना सूखने दें। और शरीर के तापमान को बैलेंस होने दें।
ऑयली फ़ूड – ऑयली फ़ूड का सेवन ना करें।
तेल- मशाले का कम सेवन करें।
चाय-कॉफी – वर्कआउट के बाद थकान मिटाने के लिए कभी भी चाय या कॉफी का सेवन ना करें।

सप्लीमेंटस के रूप में प्रोटीन की पूर्ति – वर्कआउट के बाद अधिकतम 15 से 20 ग्राम प्रोटीन की जरुरत होती है। इसलिए हो सके तो सप्लीमेंट का प्रयोग ना करें और करें भी तो सीमित मात्रा में वो भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

वर्कआउट के दौरान पानी पीना कहाँ तक सही है ?

वर्कआउट के दौरान पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए। वर्कआउट करते समय काफ़ी पसीना निकलता है, जिससे dehydration का दर रहता है। ऐसे में अगर पानी का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो सिर्फ दो घूंट गला तर करने के लिए ही लें। वो भी एकदम से ना लें। पहले थोड़ी देर रुक जाएं, लंबी सांस लें, ह्रदय की गति को कुछ कम होने दें। फ़िर पानी पिएं। और पानी पीने के बाद तुरंत वर्कआउट शुरू ना करें।

कम से कम 2-3 मिनट रुक जाएं। हो सके तो वर्कआउट के दौरान पानी की जग़ह नार्मल एनर्जी ड्रिंक लें। इसके फ्लेवर का चयन आप अपनी टेस्ट के अनुसार कर सकते हैं। यह फायदेमंद भी है और इसका कोई साइडइफ़ेक्ट भी नहीं है। वर्कआउट पूरा करने के तुरंत बाद भी पानी ना पियें और ठंडा पानी तो बिलकुल भी नहीं। वर्कआउट के बाद शरीर गर्म रहता है। ऐसे में तुरंत ठंडा पानी कई प्रकार से शरीर के लिए नुकसानदायक होगा।

एक्सरसाइज करने के कितनी देर बाद कुछ खाना चाहिए ?

जिस प्रकार Pre workout diet की आवश्यकता होती है उसी प्रकार After workout diet की आवश्यकता होती हैं ताकि हमारी बॉडी पर कोई साइड इफेक्ट न हो । लेकिन एक्सरसाइज के बाद कितना विश्राम करना चाहिए ? यह भी एक अहम है । नहीं फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है ।
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार वर्कआउट के लगभग 30 मिनट के बाद ही कुछ खाना चाहिए नहीं तो एक्सरसाइज के फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है जैसे एसिडिटी, गैस आदि ।

एक्सरसाइज के बाद उच्च कार्बन वाले फल, अंडे, दूध एवं हरी सब्जियों का सेवन करे । साथ ही साथ तरल पदार्थ यानी पानी पीना बहुत ही आवश्यक है । कसरत से पहले अपने वजन के अनुसार कम से कम 7 से 10 मिलीलीटर पानी पीना चाहिये ।

अपनी बात Pre Workout Diet tips के लिए ।

अपनी बजट के अनुसार मंहगी से मंहगी डाइट ले सकते हैं, लेकिन अगर मंहगी डाइट afford नहीं कर सकते हैं तो कोई बात नहीं। बस हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि वर्कआउट से पहके और बाद में कुछ जरुर लेना चाहिए। वर्कआउट के लिए हमारे शरीर को जिन चीजों की जरुरत है। उसके अनुसार और अपनी बजट के अनुसार डाइट का चयन करें। और इस Pre Workout Diet tips में सुझाये गई दिशा – निर्देशों का अवश्य पालन करें।

प्रोटीन वाले सप्लीमेंटस का प्रयोग ना करें तो बेहतर है। और अगर कर भी रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। साथ ही एक बात का विशेष ध्यान दें कि प्रोडक्ट ब्रांड वाले ही पूरी तरह से सोच-समझ और देख कर खरीदें। आजकल मर्केट में same प्रोडक्ट कम दामों में भी उपलब्ध हैं। इसलिए इसके लिए हमेशा सतर्क रहें ।। रशीद अकेला ।।

 

Leave a Comment