हेल्थ अप कैप्सूल के फायदे, नुकसान व खाने का तरीका

Health up Capsule ke fayde.

हेल्थ अप कैप्सूल के फायदे । हेल्थ को हेल्दी रखने एव दुबलापन दूर करने के लिए अनेक प्रकार के प्रयत्न किये जाते है । जैसे खानपान, योगा व दवाइयां । इन दवाओं मे Health Up Capsule भी एक है । यह कैप्सूल एक प्रकार का मोटा होने का आयुर्वेदिक कैप्सूल है । जो कि आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन है जो कम समय में वजन बढ़ाने का दावा करता है। Health UP Capsules / tablet का निर्माण क्लाउड्स एम फार्मा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है, जिसका दावा है कि जड़ी-बूटियों के अद्भुत संयोजन के कारण ये हर्बल कैप्सूल आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इन कैप्सूलों की आजकल बहुत मांग है, क्योंकि खराब नियमित जीवनशैली के कारण लोगों का वजन बहुत अधिक कम हो रहा है। यह कैप्सूल दिल, जिगर को हेल्दी बनाये रखने मे उपयोगी है तो, आज हम हेल्थ अप कैप्सूल के विभिन्न लाभों और दुष्प्रभावों पर नजर डालेंगे, आइए शुरू करते हैं। इस कैप्सूल के अनेको स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन उनमें से अधिकांश वजन बढ़ाने से संबंधित हैं।

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

हेल्थ अप कैप्सूल की मुख्य घटक / सामग्री –

जैसे की कम्पनी का दावा है यह एक आयुर्वेदिक व दुष्प्राभाव रहित है । जिसमे अनेक प्रकार के आयुर्वेदिक जड़ी बुटियो का इस्तेमाल किया गया है । जो कि आपको हमेशा तंदूरत बनाये रखने मे मदद करते हैं तो चलिए जानते हैं इनके मुख्य घटको के बारे में –

  • सफ़ेद मुसली,
  • मण्डूर भस्म,
  • जातिफल,
  • भृंगराज,
  • गुडुची सत्व,
  • अश्वगंधा,
  • शुद्ध शिलाजीत,
  • त्रिफला,
  • शुद्ध कुपिलु,
  • विधारा,
  • अकरकरा,
  • पावल पिस्टी,
  • वंग भस्म,
  • ट्विक व
  • बीज कांड आदि ।

ये सभी प्राकृतिक तत्व आपको हष्ट पुष्ट बनाने एव खोई हुई शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभकारी है ।

पढ़े – पेनिस को ताकतवर बनाने के उपाय Patanjali.

हेल्थ अप कैप्सूल के फायदे –

यह कैप्सूल एक बहुत ही उपयोगी है । जो कि सम्पूर्ण शरीर की वृद्धि मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । जैसे माशपेशियों, मसल्स का विकास, हड्डियों को मजबूती प्रदान करना, वजन बधाना आदि के लिए फायदेमंद होता है तो चलिए जानते है –

  1. वजन व भूख बढ़ाएं – हेल्थ अप कैप्सूल में उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटियों के विभिन्न संयोजन नियमित रूप से सेवन करने पर आपकी भूख बढ़ाने में मदद करते हैं। यह अंततः वजन बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि आप जितनी अधिक कैलोरी और कार्ब्स का सेवन करेंगे, आपका वजन उतना ही अधिक बढ़ेगा।
  2. पाचन तंत्र को मजबूत करने में फायदेमंद – हेल्थ अप कैप्सूल / टैबलेट मे मौजूद प्राकृतिक तत्व त्रिफला और जातिफल जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। इस टैबलेट का सेवन आपको बार-बार होने वाली गैस और एसिडिटी से भी राहत दिलाता है।
  3. ऊर्जा वर्धक हालाँकि हेल्थअप कैप्सूल आपको ऊर्जा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, लेकिन जड़ी-बूटियों का संयोजन आपके शरीर के कार्यों में सुधार करके और आपको स्वस्थ बनाकर आपकी ऊर्जा को थोड़ा बढ़ाने में मदद करता है। इस कैप्सूल में मौजूद सफेद मूसली भी इसमें योगदान देती है।
  4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मे लाभकारी – इसमे उपस्थित आयुर्वेदिक तत्व बॉडी की इम्युनिटी पॉवर को बढ़ावा देते है । यह कैप्सूल शरीर के कार्यों और पाचन को मजबूत बनाती है । जिससे रोग प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता हैं । अश्वगंधा प्रवल पिस्टी और वंग भस्म की उपस्थिति आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है।

रोगो के रोकथाम के लिए हेल्थ अप कैप्सूल के फायदे –

हेल्थ अप कैप्सूल एक Ayurvedic formula है जो विभिन्न प्रकार की 21 जड़ी-बूटियों से बना है। ये प्राकृतिक जड़ी – बूटियाँ रोगो की रोकथाम में मदद करती हैं। जैसे इसमे मौजूद ट्वैक जैसे घटक आपके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखता है। वही मण्डूर भस्म जैसे तत्व एनीमिया और लीवर से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद करता है। भृंगराज का सीधा संबंध रक्तचाप से है।

गुडूची सत्व और अकरकरा अत्यधिक जोड़ों के दर्द को रोकते हैं। इस प्रकार समस्त तत्व आपकी सेहत का बेहतर तरीके से ख्याल रखते हैं । जब आप इसका अनुशासित मात्रा सेवन कर रहे है तो आयुर्वेदिक और हर्बल प्रकृति के इस कैप्सूल का कोई साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होता है। लेकिन यदि कोई दुष्प्रभाव होता हैं तो सेवन करना बंद करे ।

पढ़े – पेनिस की नसों के लिए योग – पुरुषो के लिए 7 योग

हेल्थ अप कैप्सूल खाने का तरीका व Price –

इस कैप्सूल की अनुशंसित खुराक प्रति दिन 2 कैप्सूल है। (एक दोपहर के भोजन के बाद और एक रात के खाने के बाद) परिणाम देखने के लिए अनुशंसित अवधि लगभग 3-4 महीने है। 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित खुराक भोजन के बाद प्रति दिन 1 गोली है।

आपके लिए उपयुक्त दवा की सटीक खुराक जानने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कीमत हेल्थ अप कैप्सूल 2 पैकेजिंग में मिलते हैं। 60 कैप्सूल पैक की कीमत लगभग 240 रुपये है। 30 कैप्सूल पैक की कीमत लगभग 130 रुपये है।

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

हेल्थ अप कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट्स –

हेल्थ अप कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट अभी तक सिद्ध नही हुए है । यह कैप्सूल दो चिकित्सा पद्धति ( आयुर्वेदिक और हर्बल ) संयुक्त होने के कारण लाभकारी परिणाम देता हैं । यदि कोई इसका सेवन निर्धारित खुराक करते हैं तो Health Up Capsule का कोई Side Effects नहीं होता है। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों में मतली, उल्टी, भूख न लगना और वजन कम होना जैसे दिमागी दुष्प्रभाव देखे गए हैं । ऐसी स्थिति मे इनका सेवन करना बंद कर देना चाहिए ।

अंतिम शब्द – यह एक ऐसा कैप्सूल है जो आपके शारीरिक विकास को बढ़ावा देता हैं । वही आपके ह्रदय को भी सुरक्षित रखने मे भी लाभकारी है । पर इस बात का ध्यान रखे कि इनका सेवन योग्य वैध के परामर्श से सेवन करे । साथ ही साथ इसे अनुशासित खुराक के रूप मे सेवन करे । आज के लेख मे केवल शैक्षिक जानकारी दी गई है। इनका सेवन करने से पहले योग्य वैध अवश्य परामर्श करें ।

Share

Leave a Comment