पेनिस की नसों के लिए योग – 7 असरकारी पुरुषों के लिए योग

penis ki nasi ke liye yog.

पेनिस की नसों के लिए योग । आज कल का बिजी शेड्यूल एव आधुनिक खानपान के कारण पुरुषो मे नपुंसकता जैसी प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ रही है । या फिर यूँ कहे कि लगातार मास्टर बेशन के कारण लिंग की नसे कमजोर हो जाती है । जिससे पेनिस मे ठीक इरेक्शन नहीं होता है । लिंग मे सही तरीके से तनाव न आने के कारण पुरुषो को बहुत ज्यादा परेशानी होती हैं ।

लिंग का खड़ा न होना या इरेक्शन की कमी होने का एक कारण बढ़ती उम्र भी हो सकता हैं । एक सर्व के अनुसार 40 की उम्र पार मे लगभग 55 प्रतिशत युवक पेनिस की नसों की कमजोरी से परेशान है। इसी प्रकार बचपन की गलतियां, हस्तमैथुन, पोर्न वीडियो ज्यादा देखना भी इनके कारण हो सकते हैं ।

एक्सपर्ट के अनुसार खानपान के आलावा योग के माध्यम से पेनिस की नसों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है । इनके अलावा मेडिसिन भी एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं । वैसे दवाइयों के बारे मे हम पिछले आर्टिकल्स मे बता चुके है । आज हम योग के बारे चर्चा करने जा रहे है तो चलिए जानते हैं –

पढ़े – पेनिस मे तनाव की दवा Ayurvedic. लिंगवर्धक 5 देसी व घरेलु उपाय

पेनिस की नसों में कमजोरी के कारण –

पेनिस की नसों की कमजोरी एक ऐसी प्रॉब्लम हैं जिसे लिंग शिथिल हो जाता है । जितना कड़क खड़ा होना चाहिए उतना तनाव नहीं आता है । उनकी उत्तेजना कम हो जाती हैं । लिंग ढीला हो जाता हैं । यही कारण है कि पार्टनर के सामने शर्मिंदगी महसूस होती हैं । और उनकी रतिक्रीड़ा भी सम्पन्न नहीं होती है । तो चलिए जानते हैं – लिंग की नसों की कमजोरी के मुख्य कारण –

  • मानसिक रूप तनाव या अवसाद,
  • टेस्टोस्टोन हॉर्मोन के स्तर की कमी,
  • बचपन की गलतियां,
  • पोर्न वीडियो देखकर अधिक मास्टरबेशन करना,
  • गुप्तांग मे किसी प्रकार इन्फेक्शन व
  • नियमित रूप से संतुलित आहार की कमी आदि ।

इनके अलावा शारीरिक कमजोरी, थकान एव दुर्बलता आपकी प्रजनन क्षमता को पूर्ण रूप से प्रभावित करते है । जिससे इम्मूंटी कमजोर हो जाती हैं ।

पढ़े – महिलाओ को जोश की गोली का नाम प्राइस । 5 असरकारी दवा

पेनिस की नसों के लिए योग –

पुरुषो का जब हथियार जब कमजोर हो जाता हैं तो उनके वैवाहिक रिश्तो को प्रभावित करता है । लिहाज़ा तरह तरह दवा और दुआ का सहारा लिया जाता हैं । लेकिन योग व्यायाम भी सबसे बेस्ट है । क्योकि योग करने से शारीरिक रूप से श्रम होता हैं । बॉडी मे रक्त संचार बढ़ता है । जिससे रक्तवाहिनिया मजबूत होती हैं ।

उतको मे जान आती है । खाया – पिया पच जाता है जिससे बॉडी को पोषण मिलता हैं । योग शास्त्र मे अनेक प्रकार के योग व आसनो का वर्णन मिलता है । हर योग का अपना अपना फायदा है । आज हम योग के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी यौन शक्ति को बढ़ाते हैं । यह योग के पुरुषो के योग माने जाते है । इन योग व आसनों को करने से न केवल पेनिस की कमजोरी दूर करते हैं बल्कि समस्त प्रजनन तंत्र की कमजोरी दूर करता है तो चलिए जानते हैं –

जानु शीर्षासन – पेनिस की नसों के लिए योग –

पुरुषो की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए Janu Shirshasan एक अच्छा योग है । इनका नियमित रूप से करने पेट व आस पास के हिस्सों मे ब्लड फ्लो बढ़ता है । जिससे लिंग मे ढीलापन, नसों की कमजोर व अन्य लैंगिंग प्रॉब्लम जैसे शीघ्रपतन, खड़ा न होना आदि से राहत मिलता है । यह योग गुप्तांग विकार को भी दूर करता है । इस योग का निरंतर अभ्यास करने से नपुसकता व नामर्दी की प्रॉब्लम से निजात मिलती हैं ।

कैसे करे – इस आसन को करने के लिए सर्वप्रथम दोनो पैरो को लम्बे करके सीधा कपड़ा बिछाकर लेट जाना है । अब दाहिने पैर मोड़कर एड़ी व पंजे को बाये पैर की जांघ के नीचे दबाये । अब अगली कड़ी मे दोनो हाथो को एक साथ ऊपर उठाकर धीरे धीरे नीचे की तरफ झुकाए । इतना की आपके पैरो की अंगुलियो से टच हो जाए ।

अगले स्टेप मे हाथो की कोहनियों को जमीन से लगाने का प्रयास करे एव मस्तक को पैरो पर स्पर्श करने की कोशिश करे । इस अभ्यास को रोजाना 2 से 5 मिनट के लिए करें ।

उत्तानपादासन – पेनिस की नसों के लिए योग –

प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए यह योग एक अच्छा विकल्प है । इसे करने नाभि, पेट, जांघ और हिप्स की माशपेशियों को मजबूत होती हैं । इसे निरंतर करने से जेनाइटल क्षेत्र मे रक्त संचार तेजी से बढ़ने लगता हैं । जिससे लिंग की माशपेशियों और उतको को मजबूती मिलती हैं । जिससे सख्त होने साथ बिस्तर पर लम्बी पारी खेलने की शक्ति बढ़ती है ।

कैसे करें – इस योग को करने के लिए सामान्य रूप से पीठ के बल सीधे लेट जाए । इस दौरान हाथो को फ्लोर से सटे हुए एव फैलाकर रखे । अगले स्टेप मे अपने दोनो पैरो को 45° डिग्री एंगल पर ऊपर उठाए । कुछ समय इस पॉजिशन मे रहकर पुनः सही स्थान पर आ जाए । इस प्रकार इन स्टेप को 5 मिनट तक प्रतिदिन खाली पेट करें ।

स्ट्रेचिंग – पेनिस लम्बा करने के लिए योग –

लिंग की माशपेशियों, उतको व नसों को मजबूत करने के लिए यह एक सबसे बेस्ट योग । इसे करने से पेनिस की लम्बाई बढ़ाने मे भी मदद मिलेगी । इसी प्रकार यह योग शीघ्र सख्लन व नपुसकता के लिए भी लाभकारी है । इस योग नियमित रूप से करने से गुप्तांग शक्ति बढ़ती है । जिससे आप बेहतर परफॉरमेंस दे सकते है ।

कैसे करें – इस योग को करने के लिए सबसे पहले अपने पेनिस को ऊपरी सिरे से पकडकर उसे घुटने की तरफ हलका सा खींचे । दूसरे स्टेप मे इसे नाभि की तरफ खींचे । इसी प्रकार लेफ्ट व राइट तरफ भी हल्का हल्का खिचाव करे । यहां पर प्रत्येक स्टेप मे 30 से 40 सेकेंड तक खिचाव की जारी रखना हैं फिर सामान्य स्थिति मे आना हैं । यहां इस बात का ध्यान रखना है कि लिंग खड़ा नहीं होना चाहिए ।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने की 5 बेस्ट दवा

कीगल एक्सरसाइज़ फॉर मैन – यौनशक्ति बढ़ाने के लिए योग –

यह एक ऐसी एक्सरसाइज़ जो महिला व पुरुष दोनो के लिए फायदेमंद हैं । चुंकि यह पेलविक फ्लोर की माशपेशियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता हैं । इसी प्रकार पेनिस का ढीलापन दूर करने, पेनिस को सख्त करने एव माशपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता हैं । इसे नियमित रूप से करने के लिए शीघ्रपतन, पेनिस की नसों की कमजोरी व प्रजनन क्षमता बढ़ती है ।

कैसे करे – इस योग को करने के लिए पीसी मसलस को पहचना होगा । इनकी पहचान करने के लिए पेशाब करते समय यूरिन रोककर बोकॉसीगेस मसल्स की पहचान कर सकते है । आपको इस पीसी माशपेशियों को पकडकर कुछ ही देर तक रखना है । इस प्रक्रिया को 10 से 15 तक दोहराना है । ऐसा करने से Penis की नसों को मजबूती मिलती हैं ।

धनुरासन – शीघ्रपतन के लिए योग –

यह आसन गुप्तांगो को मजबूत करने के लिए जाना जाता हैं । इसे नियमित रूप से करने शीघ्रपतन या शीघ्र सख्लन, नपुसकता ( इरेक्टाइल डिस्फंक्शन ) को दूर करने मे मदद मिलती हैं । इसे करने से गुप्तांगो मे ब्लड फ्लो तेजी से बढ़ता है । जिससे क्षतिगस्त उतको को मजबूती मिलती हैं और वे पहले की तरह बेहतर ढंग से कार्य करने लगते हैं ।

कैसे करें – इस योग को करने के लिए पेट के बल पर सीधे लेट कर दोनो पैरो को फैलाकर रखे । अगले स्टेप दोनो पैरो को सर की तरफ ऊपर की तरफ उठाए । अब दोनो हाथो से पैरो की अंगुलियों को पकड़े । अंतिम स्टेप मे छाती वाले भाग को ऊपर उठाने का प्रयास करे । इसे 5 मिनट के लिए करें ।

पढ़े – लिंग खड़ा करने गोली, टेबलेट, कैप्सूल व दवा

नौकासन – लिंग बढ़ाने के योग –

बिस्तर पर लम्बे समय तक टिकने एव पेनिस की नसों को मजबूत बनाने के लिए यह सबसे बेस्ट योग है । यह एक्सरसाइज़ विशेष रूप से पुरुषो के लिए योग के रूप में जानी जाती है । इसे नियमित रूप से करने से जांघ एव आस पास की माशपेशियों को मजबूती मिलती हैं । इसे टेस्टोस्टोन हार्मोन भी एक्टिव होता हैं । कुल मिलाकर देखा जाए तो यह योग जननांग क्षेत्र को मजबूत करता है ।

कैसे करें – इस योग को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल सीधे इस प्रकार से लेट जाए कि आपके दोनो हाथ जमीन से लगे रहे । अब अगले स्टेप मे गहरी सांस के साथ पैर व सीने के भाग को ऊपर की तरफ उठाए । अब हाथ व पैरो को ताने रखे । कुछ देर तक इसी स्थिति मे रहते हुए सांस छोड़कर वापस उसी अवस्था मे आ जाए ।

बद्ध कोणासन – पुरुषों के लिए योग –

यह योग जननाग क्षेत्र की माशपेशियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता हैं । इसे करने बॉडी रक्त संचार बढ़ता है । इसे रोजाना करने से पेनिस की मशपेशियाँ टाइट होती है । जिसे शीघ्रपतन, लिंग का ढीलापन दूर होता है । इस योग को करने से पेनिस सख्त एव कड़क होता हैं ।

कैसे करे – यह योग बैठकर किया जाने वाला योग है । सबसे पहले सीधा बैठ जाए । अब अब दोनो पैरो की एडिया व पंजो को आपस मे जोड़कर धीरे धीरे लिंग की तरफ लाए । जब आपके पैर लिंग से टच कर जाये तब तितली की पंखो जैसे ऊपर – नीचे खेलने का प्रयत्न करे । इस प्रकिया को बार बार दोहराने का प्रयास करे । इसे तितली आसन नाम भी दिया जाता है । इस योग को करते समय इस का ध्यान रखे कि आपकी एडिया व पंजे आपस में सटे हुए हो तथा रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी हो ।

अंतिम शब्द – आज के लेख मे बताए गये योग पुरुषो के लिए योग जाने जाते हैं । योग भीतर की माशपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं । इसे करने पहले इनके बारे पुरी जानकारी प्राप्त करे । इनके सही स्टेप को फ़ॉलो करे साथ ही साथ बेहतर परिणाम के लिए योग नियमों का पालन करें ।