फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक के कारण । Fallopian Tube Blockage.

Fallopian Tube Blockage in Hindi.

Fallopian Tube Blockage in Hindi. मां सृष्टि की अनुपम कृति है मां से ही सृष्टि है यह कहना कदापि अनुचित नहीं। ईश्वर के बाद उत्पत्ति व सृजन में जिस की महत्वपूर्ण भूमिका है वह मां है । मां बनना एक स्त्री के लिए परम सौभाग्य व चरमसुख है इस प्रक्रिया में वह अनंत कष्ट उठाकर अपनी जान को जोखिम में डालकर संतान को जन्म देती है। ममता के भाव के साथ साथ इस प्रक्रिया का अहम हिस्सा है । स्त्री के शरीर की बनावट। किन्ही कारणों से कई स्त्रियों को इस मातृसुख से वंचित रहना पड़ता है ।


संतान हीनता एक स्त्री के लिए किसी अभिशाप से कम नहीं कई बार सही जानकारी के अभाव में भी माता-पिता संतान सुख से वंचित रह जाते हैं । यदि अपने आसपास की किसी ऐसी ही समस्या के चलते आप जानना चाहते हैं कि आखिर कौन कौन से कारण हैं जिनकी वजह से मातृसुख से वंचित रहना पड़ता है तो उनमें से एक है फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज यदि आप भी इस समस्या की जानकारी पाना चाहते हैं तो चलिए हम बताते हैं फैलोपियन ट्यूब के बारे में किसका संतान प्राप्ति में सहयोग इस में होने वाले अवरोध ब्लॉकेज ( Fallopian Tube Blockage ) उसके लक्षण कारण व निवारण के बारे में ।

Also Read –

महिलाओं के लिए अश्वगंधा के फायदे । Ashwagandha benefits for women.

गर्भावस्था के लक्षण, जांच एवं प्रेग्नेंसी किट । Pregnancy test kit in hindi.


आज आपको माता के शरीर में उस में संतान उत्पत्ति में सहायक ओवरी गर्भाशय तथा फेलोपियन ट्यूब के बारे में सारी जानकारी यहां मिलने वाली है आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है तो आइए जानते हैं फैलोपियन ट्यूब के बारे में

Table of Contents

क्या है फेलोपियन ट्यूब । What is Fallopian tube ?


मानव शरीर में फैलोपियन ट्यूब ऐसी दो नलियों के रूप में रहती है जो गर्भाशय में जाकर मिलती है इन ट्यूब में महिला के सक्रिय अंडे व पुरुष के शुक्राणु का मिलन होता है । और इन्हीं फेलोपियन ट्यूब के माध्यम से वह अंडा ओवरी (अंडाशय) से गर्भाशय में पहुंच पाता है और गर्भाशय उस अंडे को 9 माह तक शिशु के रूप में सुरक्षित रखते हुए पोषण करता है ।


किन्ही कारणों से जब इन नालियों में कोई बाधा आती है जैसे इंफेक्शन के रुकावट तो ऐसी स्थिति में संभोग के दौरान स्त्री निषेचन नहीं हो पाता परिणाम स्वरुप पुरुष शुक्राणुओं स्त्री अंडे से क्रिया नहीं करता और अंडे संतान का निर्माण नहीं होता ऐसी स्थिति माता-पिता को संतान सुख प्राप्त नहीं होता। भावनात्मक रूप से तो यह स्थिति कष्टकारी है ही समाज में भी निसंतानता एक कलंक मानी जाती है।

फैलोपियन ट्यूब बंद होने के लक्षण । Symptoms of fallopian tube blockage in hindi.

सामान्यतया पति-पत्नी की भरपूर कोशिश के बावजूद भी गर्भाशय गर्भधारण नहीं हो पाता है एवं विवाह के कई वर्षों बाद भी घर में बच्चे की किलकारी नहीं बोलती इसका साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि कहीं फैलोपियन ट्यूब में तो कोई गड़बड़ नहीं है इसके अलावा भी कई सामान्य लक्षण देखे गए हैं जो इस प्रकार हैं

● मासिक धर्म में अनियमितता
● कम या अधिक रक्तस्राव
● श्वेत प्रदर की अधिक समस्या
● पेट के निचले हिस्से में लगातार दर्द रहना
● बार-बार पेशाब में इन्फेक्शन होना

● गर्भ का ना ठहरना जल्दी-जल्दी गर्भपात होना
● गर्भाशय में सूजन
● पेट पर अधिक चर्बी होना
● मासिक धर्म के दौरान स्वच्छ का इस्तेमाल न करने से हुए किसी इंफेक्शन की वजह से | इन Fallopian Tube Blockage के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह ले ।

फैलोपियन ट्यूब रुकावट के कारण | Cause of fallopian tube blockage.

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कई कारण हो सकते हैं उनमें से कुछ निम्न प्रकार हैं – fallopian tune blockage ke karan –

गोरोनिया
यह रोग सूजन के रूप में यौन संक्रमण से होता है यौन क्रिया के दौरान कई बार आवेश की वजह से अधिक घर्षण होता है और भीतरी भाग जख्मी हो जाता है पर स्वरूप गर्भाशय में सूजन आ जाती है और फेलोपियन नलिका मार्ग रुक जाता है स्त्रियों का निषेचन नहीं हो पाता

ट्यूब सर्जरी
अगर किसी दुर्घटना की वजह से किसी महिला की दोनों में से किसी भी क्योंकि सर्जरी हुई है तो ऐसी स्थिति बाद में जाकर फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का कारण बनती है और माता-पिता निसंतानता के कष्ट को झेलते हैं।

अपेंडिक्स की समस्या
शरीर के आंतरिक अंगों में से एक है अपेंडिक्स हालांकि सामान्य इसका कोई खास कार्य नहीं है फिर भी शरीर में उपस्थित यह अपेंडिक्स तकलीफ देने लगती है जिसकी वजह से पेट में भयानक दर्द होता है कई बार तो इसका ऑपरेशन करके इसे निकालना पड़ता है अतः जिन महिलाओं के अप्रेंटिस की समस्या है उनकी फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज की संभावना बढ़ जाती है।

हार्मोन की समस्या
हार्मोन शरीर में समय-समय पर बनते वह बदलते रहते हैं किंतु कई बार किसी महिला के शरीर में हारमोंस के असंतुलित होने की स्थिति या कमी दोनों ही फैलोपियन ट्यूब पर बुरा असर डालती हैं जिससे गर्भधारण की क्षमता घट जाती है।

गर्भपात

किसी कारणवश गर्भपात हुआ है या करवाया है उस दौरान ओवरी गर्भाशय फेलोपियन नलिका ओं की अगर ठीक से सफाई नहीं हो पाती है तो नलिकाएं बंद हो जाती हैं और Fallopian Tube Blockage से नए गर्भ को धारण करने में समस्या होती है।

फेलोपियन ब्लॉकेज के उपचार तथा निदान | Treatment of fallopian tube blockage.

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज ( Fallopian tube blockage ) कोई बड़ी समस्या नहीं है यदि सही समय पर सही तरीकों से समस्या को पहचान लिया जाए तो परिस्थितियों को काबू में करना आसान होता है वैसे ही फेलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज को कई तरह से ठीक किया जा सकता है और कोई भी युगल संतान सुख से वंचित नहीं होगा।

बंद फैलोपियन ट्यूब का आयुर्वेदिक उपचार । Fallopian tube blockage ka ayurvedic upachar –

हमारे प्राचीन ऋषि-मुनियों के गहन अनुसंधान व परीक्षणों के परिणाम स्वरूप हम जड़ी बूटियों के द्वारा विभिन्न गंभीर से गंभीर समस्याओं को हल करते आए हैं । Fallopian Tube Blockage का किफायती इलाज सम्भव है ।

◆ आयुर्वेद में बिना किसी चीर फाड़ ऑपरेशन के ही Fallopian Tube Blockage को ठीक किया जा सकता है आयुर्वेद में फेलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज खोलने में उत्तरबस्ती नामक उपचार लाभकारी बताया गया है इस उपचार के दौरान संबंधित महिला को विभिन्न में जड़ी बूटियों का सेवन पथ्य कुपथ्य का ध्यान रखते हुए करवाया जाता है

◆ विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक तैलों को योनि मार्ग से फेलोपियन नलिका में यंत्रों द्वारा भेजा जाता है जिससे धीरे-धीरे फेलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज खोलने लगते हैं

◆ पतंजलि डाबर शर्मा यू आदि विभिन्न आयुर्वेदिक कंपनियों की पुत्रदा वटी का उपयोग भी किया जाता है।

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब का घरेलू उपाय | home remedies for fallopian tube blockage.

शरीर में किसी न किसी कमी की वजह से भी ऐसी समस्याएं पाई जाती है विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी फेलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज की समस्या को हल किया जा सकता है

◆ खट्टे फल जैसे संतरा नींबू मौसमी नाशपाती कीवी आदि फलों का अधिकाधिक प्रयोग करें

◆ हल्दी खून को साफ करती है खून के थक्के ठीक कर खून को पतला करती है अतः हल्दी के सेवन से भी लाभ मिल सकता है यह Fallopian Tube Blockage को कम करती है

◆ अदरक का प्रयोग करने से मासिक धर्म के समय होने वाले पेट के दर्द से राहत मिलती है अतः अदरक के नियमित सेवन से नली के ब्लॉकेज को खोलने में मदद मिलती है |

◆ अश्वगंधा के छाल को कूट पीसकर उसके एक दो चम्मच चूर्ण को पानी में उबालकर काढ़ा पीने से चमत्कारिक लाभ होगा।

योग में फेलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज खोलने की शक्ति । Fallopian Tube Blockage yoga

योग में हर रोग का निदान है आते हैं समस्या से ग्रस्त महिला इसी ट्रेंड योग शिक्षक की मदद से अथवा हरिद्वार पतंजलि आश्रम में रहकर उचित योग अभ्यास के द्वारा गर्भ नली के ब्लॉक को ठीक किया जा सकता है।

Treatment of Fallopian Tube Blockage in Hindi.

Fallopian Tube Blockage का अन्य उपचार

चिकित्सा के क्षेत्र में भारत में विश्व स्तर पर उन्नति कर ली है विभिन्न शल्य क्रियाओं तथा एलोपैथिक उपचार के द्वारा भी फैलोपियन ब्लॉकेज को ठीक किया जा सकता है। अधिक समस्या होने पर कृत्रिम गर्भधान की तकनीक भी वरदान का काम करती है।

आता है जो माता पिता संतान सुख से वंचित है उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है Fallopian Tube Blockage कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है सही उपचार और सही समय पर उचित देखभाल के द्वारा इस समस्या को दूर किया जा सकता है इसके लिए आप को डरने या घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है इस समस्या के निदान में कोई बहुत अधिक खर्चा भी नहीं आता है।। वन्दना शर्मा ‘वृंदा’ ।।

FAQ

Q1. क्या ट्यूब रुकावट के लक्षण है ? Fallopian Tube Blockage symptoms.

जबाब – फेलोपियन ट्यूब में रुकावट के प्रमुख लक्षणों में अनियमित पीरियड्स, शारिरिक सम्बंध बनाते समय दर्द, बार बार गर्भपात होना, गर्भाशय में सूजन एवं दर्द, बार बार इंफेक्शन होना आदि ।

Q2. फैलोपियन ट्यूब में Cornual ब्लॉक क्या है ?

जबाब – अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब ( Fallopian tube blockage ) का मुख्य कारण पेल्विक इंफ्लेमेट्री की प्रॉब्लम है। जो कि हाइड्रोसालपिनक्स व स्कारिंग का मुख्य कारण हो सकता है। कभी कभी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन्स की वजह से क्लैमाइडिया और फ्लोपियन ट्यूब पेल्विक सूजन होती है । फाइब्रॉयड्स के कारण फ्लोपियन ट्यूब अवरुद्ध हो जाती है ।

Q3. फॉलोपियन तुबे का ऑपरेशन कैसे होता है ?

जबाब – अगर फलोपियन ट्यूब ज्यादा नुकसान न हुई हो और गर्भकाल भी अधिक न हो तो लैप्रोस्कोपी सर्जरी से भ्रूण को हटा कर क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूब का इलाज सम्भव है । ट्युब में हुए नुकसान को लैप्रोस्कोपी सर्जरी से फलोपियन ट्यूब में एक मामूली चीरे की सहायता से भ्रूण को वहां से हटा कर ठीक किया जाता है ।

Q4. अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब का क्या कारण है ? Fallopian Tube Blockage ke karan.

जबाब – फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज ( Fallopian tube blockage ) होने के प्रमुख कारणों में यौन रोग, बार बार गर्भपात, हार्मोन्स की प्रॉब्लम, पेल्विक इंफ्लामेट्री डिजीज के कारण Fallopian tube प्रभावित होती है ।

Q5. एक्टोपिक प्रेगनेंसी कैसे होती है ?

जबाब – एक्टोपिक प्रेगनेंसी के दौरान जब फर्टिलाइजर अंडा गर्भाशय से जुडने के बजाय फैलोपियन ट्यूब या गर्भाशय ग्रीवा से जुड़ जाता है । इस निषेचित अंडा ठीक विकास नहीं हो पाता है । इस प्रक्रिया को अस्थानिक गर्भावस्था कहा जाता है ।

Q6. फैलोपियन ट्यूब कितनी लम्बी होती है ?

जबाब – Fallopian Tube की लंबाई लगभग 08 से 10cm होती है । यही कारण है कि ब्लॉकेज बड़ा होने पर आसानी से इलाज किया जा सकता है ।

Q7. फैलोपियन नलिका क्या है ?

जबाब – फैलोपियन नलिका डिम्बवाहिनियां गर्भाशय के ऊपरी सतह के दोनो तरफ से निकलती है एवं लगभग 10cm लम्बी यह नलिका दोनो कूल्हों की हड्डियों तक होती है । इनका आकार कीप जैसा होता है ।

Q8. बच्चेदानी में बच्चा क्यों नहीं रुकता ?

जबाब – बच्चे दानी में बच्चा न रुकने के कई कारण हो सकते है जैसे खून की कमी यानी अनीमिया, कमजोरी, थायराइड, गर्भाशय में सूजन आदि ।

Q9. लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद कैसे गर्भवती पाने के लिए ?

जबाब – लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद IVF के लिए जाना भी पड़ सकता है । यही कारण है कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के IVF बेहतर है । कभी कभी Fallopian tube blockage हो जाती है तब डॉक्टर इसे हटा भी सकता है ।

Q10. अस्थानिक गर्भावस्था के बाद दोबारा गर्भ धारण कब करे ?

जबाब – जब फैलोपियन ट्यूब ठीक से काम कर सकती है तो अस्थानिक गर्भावस्था के बाद भी दोबारा गर्भधारण किया जा सकता है डॉक्टर्स के अनुसार कम से कम 6 महीने का गैप रखना बहुत जरूरी है ।

Q11. बच्चेदानी का साइज कितना होना चाहिए ?

जबाब – अगर बच्चेदानी की साइज की बात करे तो हर महिला की बच्चेदानी की साइज अलग अलग होती है । जो महिला की उम्र एवं हार्मोन्स की स्थिति पर निर्भर करता है । आमतौर पर बच्चेदानी का वजन 70 से 125gm तक होता है ।

Q12. फैलोपियन ट्यूब को हिंदी में क्या बोलते हैं ?

जबाब – फैलोपियन ट्यूब को हिंदी में अंडवाहिनी कहा जाता है । इसी प्रकार ओवरी को अंडेदानी कहा जाता है ।

Q13. बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए कितनी लागत आती है ?

जबाब – अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब को ठीक करने के लिए लगभग 50 से 80 हजार के आस पास व्यय हो जाता है । इनके अलावा इलाज की पद्धति एवं रोग की स्थिति ( Fallopian tube blockage ) पर निर्भर करता है कि कितना खर्च लगेगा ।

Leave a Comment