दाढ़ी उगाने का तेल का नाम, क्रीम एव 5 सबसे बेस्ट तरीका

Dadhi badhane ka tel.

दाढ़ी उगाने का तेल का नाम । दाढ़ी चेहरे के और गालों पर उगने वाला छोटे छोटे बाल है जिसे दाढ़ी कहते हैं । जो केवल पुरुषों में ही पाई जाती है। लेकिन कभी कभी कुछ पुरुषों में यह कम होती है । यानी सघन नहीं होती है जिसके कारण उन्हें आत्मग्लानि का शिकार होना पड़ता है । इसके लिए बहुत सारे औषधि और तेल हैं जिसका इस्तेमाल कर चेहरे पर बालो और बढ़ाया जा सकता है।

आज कल मार्केट मे बहुत सारे ब्रियर्ड आयल व क्रीम उपलब्ध है । जो कि आपकी फेस स्किन को मुलायम बनाने के साथ साथ चेहरे पर घनी दाढ़ी को बढ़ावा देते हैं । इनमे से बादाम का तेल इसका मुख्य कारगर उपाय है क्योंकि इस तेल में अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा और बॉडी के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है । जिससे दाढ़ी के बालों को घने में मदद करती हैं। तो चलिए जानते है – दाढ़ी बढ़ाने का क्रीम एव तेल के बारे –

पढ़े – महिलाओ को जोश की गोली का नाम प्राइस – 5 असरकारी दवा

दाढ़ी उगाने का क्रीम –

दाढ़ी व मुछ उगाने के लिए कुछ क्रीम भी उपलब्ध है । जिनका इस्तेमाल आप सुबह शाम नहाने के बाद कर सकते है । इनके रोजाना इस्तेमाल करने से दाढ़ी आने लगती हैं । दाढ़ी उगाने के लिए कई क्रीम्स उपलब्ध हैं। यहां कुछ लोकप्रिय क्रीम के नाम और विवरण दिए जा रहे हैं –

  • Himalaya Herbals Men’s Anti-Hair Fall Cream: यह क्रीम दाढ़ी में उगावट को प्रोत्साहित करती है और बालों को मजबूती देने में मदद करती है। यह केहलाता है कि यह बालों को 2 सप्ताह में उगाने के लिए दाढ़ी की रक्षा करती है।
  • Beardhood Beard and Hair Growth Serum: यह सीरम दाढ़ी के बालों के विकास को स्टिमुलेट करने में मदद करता है और खराश और उगावट में सुधार करता है। इसमें तत्वों जैसे कि ब्रह्मी, अमला, बी-कॉम्पलेक्स और जैतून तेल शामिल होते हैं। इसी पतंजलि क्रीम भी एक अच्छा उत्पाद हैं ।

नोट – कृपया किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले उसके लेबल और विवरण को पढ़ें और उपयोग की सिफारिश को अपने चिकित्सक से भी पुष्टि कर लें।

पढ़े – दाढ़ी उगाने की क्रीम पतंजलि, टेबलेट, अंग्रेजी दवा व घरेलु उपाय

दाढ़ी उगाने का तेल का नाम –

दाढ़ी उगाने के लिए बहुत सारी औषधि दवा और घरेलू उपचार हैं लेकिन इसमें कुछ oil ऐसे हैं जिसको लगाने के बाद दाढ़ी बहुत ही तीव्र गति से उगती है । इन आयल का उपयोग आप रोजाना कर सकते है । तो चलिए जानते हैं तेल के नाम के बारे में –

  • आर्गन का तेल – दाढ़ी उगाने के लिए यह आयल सबसे परफेक्ट है क्योंकि इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से पूर्ण रहती है इसलिए यह सेल के ग्रोथ को बढ़ने में मदद करती है।
  • नारियल तेल – यह तेल प्राकृतिक रूप से फलों से निकाला गया तेल है जो दाढ़ी को बढ़ने में बहुत मदद करती हैं । यह आयल दाढ़ी को बढ़ने के साथ साथ ही कोमल और सुंदर रूप से विकसित करने में मदद करती है । और फिर इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है क्योंकि यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।
  • जैतून का तेल – जैतून के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में रहते हैं जो कि बालों को पोषण और स्वस्थ बनाने में बहुत मदद करती हैं । यह त्वचा और बालों को मुलायम करने की अद्भुत क्षमता है। इतना ही नहीं जिन के बाल झड़ रहे हैं उनको लगाने से यह बहुत ही कारगर काम करता है।
  • सूरजमुखी तेल – सूरजमुखी के तेल में ओमेगा, फैटी एसिड और विटामिन सी, बी व ए उपस्थित रहती हैं जो त्वचा और बालों को सुंदर और बढ़ने में मदद करती हैं। इसके साथ-साथ यह तेल नरम व मुलायम रखता है ताकि अपने सुंदर आकार में यह विकसित हो सके।

Ustraa Beard Growth oil. – दाढ़ी उगाने का तेल का नाम

यह आयल एनर्जी प्रदान करके बालों के प्रोटीन में भी इज़ाफ़ा करता है और छोटे छोटे दाढ़ी के बाल उगाने को प्रोत्साहित करता है। इसमें मौजूद तत्व जैसे कि जैतून, बीही, नारियल, अरंडी, ब्रांडी और ब्रह्मी तेल शामिल होते हैं।

  • Trumen Beard Growth Oil: यह तेल दाढ़ी के बालों के प्रोटीन संश्लेषण को प्रोत्साहित करने और उगावट को सुधारने में मदद करता है। यह मूल रूप से प्राकृतिक तेलों से बना होता है, जैसे कि नारियल तेल, बादाम तेल और सरसों तेल।
  • जोजोबा तेल – इस दिल में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल गुण पूर्ण मात्रा में रहने के कारण यह बालों को उत्पन्न करने में मदद करती है साथ ही यह प्राकृतिक रूप से कंडीशनर के रूप में भी काम करती हैं।
  • ग्रेप सीड आयल – यह आयल न केवल हेयर ग्रोथ के लिए कारगर है बल्कि नए बाल उगाने मे भी उपयोगी है । इस तेल में मौजूद विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट जो दाढ़ी के लिए बहुत ही सटीक और फायदेमंद तेल है। क्योंकि विटामिन ई बालों को विकसित करने में बहुत ही कारगर तेल के तौर पर उपयोग किया जाता है । यह तेल ऑनलाइन और मेडिकल स्टोर के अलावा किसी भी दुकान में मिल जाएंगे ऑनलाइन मंगाने से कुछ रियायत होती है।

दाढ़ी उगाने का तेल कैसे और कब लगाएं –

यह पुरुषों के लिए इस्तेमाल करने की तेल है इसको लगाने के बाद पुरुष के चेहरे पर दाढ़ी निकल आते हैं। इसको लगाने के कोई खास विधी नहीं है लेकिन हां एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले इसे जरूर लगाएं। एक बात का हमेशा ख्याल रखें कि सोने से पहले गुनगुने पानी से स्नान कर ले ।

इसके बाद चेहरे पर यह तेल सोने से पहले लगा ले ताकि रातभर में यह अपना सही तरीके से प्रभाव दे सके। कुछ महत्वपूर्ण बात पर भी गौर करना होगा क्योंकि नहाने के बाद चेहरा गिला ना हो यह ध्यान रखें क्योंकि गीले चेहरे पर यह तेल उतना काम नहीं करता है और सूखने के बाद चेहरे में रोम छिद्र खुले रहते हैं तो यह तेल लगाने से काफी मदद मिलता है।

पढ़े – बाल उगाने की अंग्रेजी दवा, टेबलेट एवं 5 घरेलु उपाय

दाढ़ी कैसे उगाये घरेलु उपाय –

अच्छी दाढ़ी के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक है तभी शरीर में संपूर्ण विकास हो सकता है। बहुत सारे ऐसे उपाय और तरीका है जिसके माध्यम से दाढ़ी आसानी से उगाया जा सकता है।

  • प्याज के माध्यम से भी दाढ़ी को आसानी से बढ़ाने का बहुत ही सुलभ तरीका है एक प्याज को बारीक काट कर उस का रस निकालने और उस रस को अपनी दाढ़ी पर प्रतिदिन दो बार लगाएं 15:20 मिनट तक सूखने दें फिर धो लें ऐसा कुछ दिनों तक करने से दाढ़ी बहुत आसानी से निकल जाता है।
  • इसके अलावा धूम्रपान से दूरी बनाए रखें सिगरेट का इस्तेमाल ना के बराबर करें। बायोटीन का अधिक से अधिक मात्रा में करने से दाढ़ी आसानी से उग आता है इसके साथ-साथ चेहरे का मसाज भी करना उतना ही आवश्यक है।
  • नींद तकरीबन 7 से 8 घंटे अवश्य गहरी नींद लेने की वजह से व्यक्ति तनावग्रस्त रहता है इसलिए पर्याप्त नींद ऐसे लोगों के लिए आवश्यक है।
    नियमित तौर पर आकार देने के लिए इसे हल्के हल्के क्रीम करें और 4 से 6 सप्ताह बिना किसी रुकावट के इसे बढ़ने दें उसके बाद इसे अपने मना अनुसार आकार दें।
  • तनाव मैं व्यक्ति की हार्मोन को नुकसान पहुंचता है और यह पुरुषों को बाल विकसित करने में रुकावट डालता है इसीलिए बिना वजह तनाव से मुक्त रहें ताकि रक्त प्रवाहित आसानी से हो सके और बालों को सही आकार मिल सके।
  • बालों की तरह ही चेहरे की दाढ़ी को भी शैंपू से हल्के हल्के गर्म पानी से साफ करते रहे इसे अपने विकास में कोई बाधा ना पहुंचे।
  • पौष्टिक आहार में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी इसके साथ-साथ विटामिन ई बालों को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है । इतना ही नहीं मछली, नट्स, अंडे और साथ-साथ हरी सब्जियों का भी भरपूर इस्तेमाल करें।

सबसे अच्छा बीयर्ड आयल कौन सा है।

वैसे तो प्राकृतिक रूप से तैयार तेल जो सभी फायदेमंद होते हैं लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे नेचुरल तेल और भी हैं जिसके बहुत ही फायदेमंद प्रभाव दिखते हैं।

  1. आंवला आयल,
  2. सनफ्लावर ऑयल,
  3. राइस ब्रान आयल,
  4. कैस्टर आयल,
  5. एवोकैडो आयल,
  6. नेचुरल वियर्डस,
  7. पिपरमिंट ऑयल आदि ।

यह सभी तेल सहज और सुविधाजनक रूप में दुकान और ऑनलाइन उपलब्ध है । दाढ़ी बनाने के लिए इन तिलों का इस्तेमाल ऐसे उस कर सकते हैं । जिनके चेहरे पर दाढ़ी सही ढंग से नहीं निकल पाते उन स्थिति में यह तेल बहुत ही कारगर है । बशर्ते कि इसे सही तरीके से लगा सके।

इनके बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिसको इस्तेमाल करने के साथ साथ पौष्टिक आहार, व्यायाम के अलावा कुछ औषधि और तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे अपने मनपसंद रूप में बढ़ाकर सही आकार दे सकते हैं ।

Share