ऑक्सीमीटर को इस्तेमाल कैसे करें । Pulse oximeter uses in hindi

What is oximeter.

Pulse oximeter uses in hindi. ऑक्सीजन हमारे लिए प्राण वायु है । ऑक्सीजन का लेवल न केवल वातावरण में होना चाहिए बल्कि मानव शरीर में भी लेवल होना चाहिये और यदि आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सामान्य से कम है तो जान जाने का जोखिम हो सकता है । मानव शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को चेक करने के लिए जिस यंत्र का उपयोग करते है उसे Pulse oximeter कहा जाता है ।


इस यंत्र Pulse oximeter uses का प्रयोग न केवल कोरोना के लिए बल्कि अन्य बीमारियां जैसे दमा, केन्सर एवं दिल की बीमारियों में होता है । लेकिन सही परिणाम के लिए पल्स ऑक्सीमीटर को सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए । तो चलिए Global health tricks की इस Health product reviews में जानते है – पल्स ऑक्सीमीटर को सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करें । Pulse oximeter uses in hindi.

What is oximeter in hindi.


Oximeter को हम हिंदी में “ऑक्सीजन मापी यंत्र” भी कह सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को अपना ऑक्सीजन मापना है तो उसके लिए Pulse Oximeter होना बेहद ज़रूरी है। इसके माध्यम से व्यक्ति अपने या अपने परिवार के सदस्यों के शरीर में से ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल oxygen saturation level पता लगा सकता है।


जो मरीज़ घर में रहकर ईलाज कराते हैं उन्हें चिकित्सकों द्वारा यही सलाह दी जाती है कि वह अपना ऑक्सीजन लेवल एक दिन में 3 से 4 बार ज़रूर चैक करें। जैसा कि आपको मैने अभी बताया है कि यह हमारे हमारे शरीर में blood मे ऑक्सीजन लेवल चैक करती है यह मशीन जिसे हम घर बैठे ही चैक कर सकते हैं और तुरंत डाक्टर से ईलाज शुरू करवा सकते हैं।


सामान्य शब्दों में बात की जाए तो blood में oxygen level को चैक करने की एक छोटी परन्तु बेहद कारगर मशीन है। आपने देखा भी होगा कि यह मशीन कपड़ो में लगाने वाले clip के समान दिखती है और इसे हम सभी सरलता से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं। इसको दूसरा नाम दिया गया है …Portable oximeter…. जो आसानी से उठाया व ले जाया जा सकता है।

ऑक्सिमिटर का उपयोग किन किन बीमारियों में होता है –


व्यक्ति के शरीर में रक्त में ऑक्सीजन के लेवल को oximeyer machine के माध्यम से चैक किया जाता है। इसके अतिरिक्त क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी बीमारी के अलावा अस्थमा, निमोनिया, लंग कैंसर, अनीमिया, हार्ट अटैक या हार्ट फेल जैसी गंभीर समस्याओं के लिए यह मशीन उपयोग में लाई जाती है।
अभी पिछले वर्षों में जो कुछ भी हुआ किसी से छुपा नहीं है। कोरोना काल में oximeter मरीज़ो के लिए ईश्वर के आशीर्वाद के रूप मे सामने आई है।

oximeter इस्तेमाल करने के तरीके – Pulse oximeter uses in hindi

Pulse Oximeter uses in hindi. सबसे पहले हमें यह देखना है कि हम इस मशीन का प्रयोग क्यों कर रहे हैं ? यदि व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन लेवल लगभग 95 से ऊपर है टेंशन बिल्कुल भी ना लें। परन्तु यदि मामला गंभीर है और सांस लेने में काफी ज़ोर लगाना पड़ रहा है तो घर में रहकर ही इस समस्या से निबटने का समाधान ढूंढे।


सांस लेने में परेशानी और ऑक्सीजन की कमी संक्रमण के साधारण लक्षण माने जाते हैं और यह सामान्य कहे जाते हैं। पहले घर ही में रहकर इस विषय में अपनी जाँच करना चाहिए।


Oximeter machine is just like a cloth clip. इस मशीन को उंगली, कान या पैर के अंगूठे में फंसाया जा सकता हैं। इस मशीन में एक लाइट लगी होती है जो व्यक्ति की skin मे प्रवेश करती है और उसी से खून म़े ऑक्सीजन के लेवल का पता चलता है। सबसे अच्छी बात इस मशीन की यह है कि इसमें किसी प्रकार का दर्द महसूस नहीं होता ।


इस मशीन में एक सेंसर लगा होता है जो मरीज़ के रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा व लेवल के प्रवाह को दर्शाता है। यह छोटा सा यंत्र शरीर में खून के अंदर समस्त ऑक्सीजन की मात्रा के प्रत्येक परिवर्तन को बताने का गुण रखता है। इसमे मशीन पर digital screen लगी होती है जो मरीज़ की हर क्षण की स्थिति को दिखा देता है। लेकिन Pulse oximeter uses in hindi का उपयोग करना बहुत आसान है ।


यह बहुत ही कम समय में सब कुछ जानकारी दे देता है। सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात इस मशीन की यह है कि यह मानव शरीर मे जो भी छोटा रा बड़ा बदलाव होता है तुरंत दिखाता है प्रतीक्षा करने या घंटो इंतजार करने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

Pulse oximeter uses in hindi.

स्वस्थ मनुष्य की Pulse rate कितनी होती है –


डाक्टर का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति का हार्ट रेट लगभग 60 से 100 बीट्स प्रति मिनट है तो यह सामान्य की श्रेणी में रखा जायेगा परन्तु यदि हार्ट रेट 100 से अधिक है तो समस्या गंभीर हो सकती है। एक व्यक्ति में SPO2 और HR की बात करें तो ऑक्सीजन लेवल 96 % और हार्ट रेट 1 minute में 70 के करीब होना चाहिए।

Oximeter price –


अलग अलग जगहो पर oximeter machine की कीमत अलग अलग है। Pulse Oximeter 
की कीमत Pu1 Pulse oximeter की cost 1,999 रुपये है। discount के बाद इसकी कीमत लगभग सभी 540 रूपये हो जायेगी। रह मशीन Amazon, flip cart etc पर आसानी से उपलब्ध की जा सकती ही। फिर भी अगर हम अपने घर के लिए इस मशीन को लेना चाहें तो आसानी से एक हज़ार या दो हज़ार रूपय की कीमत में इसे खरीद सकते हैं।

ऑक्सीमीटर की टॉप 5 कंपनी –


Dr. Trust Fingertip Pulse Oximeter 209
यह trust America FDA को भारत में Oximeter machine की इजाजत देता है। यह बहुत बढ़िया water proof machine है और सरलता से उपयोग में लाई जा सकती है।

Choicemmed Fingertip Pulse Oximeter MD 300CN 340
ChoiceMMed MD300CN340 एक CE प्रमाणित fingertrip pulse है जो यूएसए FDA द्वारा ok की गई है।

Noymi Yobekan Fingertip Pulse Oximeter
यह एक US FDA द्वारा certified oximeter है जो विश्वसनीय है। यह machine व्यक्ति के शरीर में blood oxygen saturation, pulse rate और pulse waveform  दिखाकर जानकारी प्रदान करती है।

Vandelay Pulse Oximeter
यह सटीक जानकारी देती है और इसमें एक OLED display लगा होता है, जो SpO2 खून में ऑक्सीजन के स्तर और पल्स दर को सही ढंग से दर्शाता है। यह भी FDA द्वारा प्रामाणिक है।

Choicemmed Pulse Oximetwr MD 300C20
इस मशीन का display big size का होता है। जो Sp02 स्तरों को बेहद जल्दी माप कर सामने ला सकता है। इसमें 6 display मोड हैं जो 2AAA बैटरी के साथ काम करता है।

Pulse oximeter uses के अन्य तथ्य –

आजकल हमारी दिनचर्या को देखते हुए ऑक्सीजन लेवल का ऊपर नीचे हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे में घबराना नहीं है बल्कि जैसे ही हमें थोड़ा सा भी घबराहट हो या सांस लेने मे तकलीफ हो तुरंत ऑक्सीजन लेवल मापना चाहिए….।
यह ध्यान रहे कि एक स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन lavel 95 से 100 के बीच होना चाहिए।

Pulse oximeter uses in hindi. के दौरान अगर कभी किसी का 92- 93 हो भी जाता है तो डाक्टर से सम्पर्क करें ना कि परेशान हों। पल्स Oximeter उन लोगो के लिए ज़रूरी होता है जो फेफड़ो की किसी बीमारी से संक्रमित होते हैं। अस्थमा के मरीज़ होते हैं। जिन्हें सर्दियों में अक्सर निमोनिया की शिकायत हो जाती है। बुखार, खांसी, सांस मे तकलीफ अगर किसी को भी हो तो तुरंत डाक्टर के पास जाकर अपना चैकअप करवाना चाहिए।

आशा करते है आज का टॉपिक Pulse oximeter uses in hindi. आपको जरूर पसन्द आया होगा । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखे ।। शाहाना परवीन ।।

Read more posts –

स्वस्थ रहने के आसान टिप्स । Healthy living tips in hindi.

मेडिटेशन के नियम एवं फायदे । Benefits of meditation in hindi.

Leave a Comment