Site icon Global Health Tricks

पेनकिलर टेबलेट का इस्तेमाल एवं साइड इफेक्ट । Pain killer tablet in hindi

Pain killer tablet in hindi.

Pain killer tablet in hindi. सभी प्रकार के दर्द के लिए pain killer यानी दर्द निवारक टेबलेट किसी रामबाण दवा से कम नहीं है । चाहे चोट से दर्द हो, बॉडी दर्द हो या सर्दी के कारण बदन दर्द सभी प्रकार के दर्द से निजात मिल जाती है । यही कारण है कि इन दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल डॉक्टर भी प्राथमिकता से करते है । ताकि मरीज़ को तुरंत रिलीफ मिले ।

भारत जैसे देश क्या दुनिया भर के कई देशों में Pain killer tablet का उपयोग तेजी से किया जाता है । कुछ लोग बिना डॉक्टरी परामर्श से खा लेते है । औऱ लोग Pain killer tablet के आदि हो चुके है । यह दवाई अलग अलग प्रकार की होती है जिनमे से पेरासिटामोल मुख्य है । इन दर्द निवारक दवाओं के जहां फायदे होते है वही कुछ अल्पकालिक नुकसान भी होते है ।

Also read

स्वस्थ रहने के आसान टिप्स । Healthy living tips in hindi.

सारकॉइडोसिस के कारण, लक्षण व उपाय । sarcoidosis disease in hindi.

पेन किलर क्या है – What is Pain killer tablet in hindi.

Pain killer tablet एक ऐसी दर्द निवारक दवा है जो बॉडी के किसी के हिस्से में चाहे कितना भी दर्द क्यो न हो मरीज़ को तत्काल दर्द से राहत मिल जाती है । इन दवाओं का असर सीधे तौर पर शरीर के दर्द पर पड़ता है । मार्केट में अलग अलग ब्रांड एवं अलग अलग नामो से जानी जाती है । जैसे टेबलेट, कैप्सूल, दर्द निवारक क्रीम एवं इंजेक्शन । इनके अलावा भी अन्य प्रकार से Pain killer का उपयोग किया जाता है जैसे सपोजिटरी – यह दवा घुलनशील होती है । इस ठोस दवा का उपयोग शरीर के भीतर गुदा या योनि द्वार से डालकर किया जाता है ।

इन दर्द निवारक दवाओं का उपयोग मरीज़ के दर्द की स्थिति के अनुसार करते है । प्रिस्क्रिप्शन के रूप में पैन किलर दवा बहुत प्रभावशाली होती है जो तंत्रिका तंत्र के माध्यम से इन दवाओं का संकेत देती है और हमारे मस्तिष्क को दर्द से राहत भरा एहसास देती है ।

पेन किलर के प्रकार – Types of Pain killer tablet in hindi.

दर्द निवारक दवाओं कई नामों से जानी जाती है । लेकिन दर्द की स्थिति के अनुसार डॉक्टर्स इनका प्रयोग करते है । इन Pain killer medicine में कुछ महत्वपूर्ण दवा इस प्रकार है –

नॉन-ओपियोइड एनल्जेसिक ( NON )

इस दवा में मुख्य रूप से पेरासिटामोल पाया जाता है । जिसमे में से पैनाडो और टायलेनोल पेरासिटामोल एक प्रभावशाली ब्रांड है । यह ब्रांड मार्केट में बड़ी आसानी से मिल जाता है । यानी हर मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है । अगर बात करे इनके साइड इफेक्ट्स की तो इनका साइड इफेक्ट अल्पकालिक एवं नाम मात्र का होता है ।

नॉन-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (NSAIDs)

इन दवा का उपयोग मध्यम स्तर के दर्द के लिए किया जाता है । इसके अलावा सूजन एवं बुखार खासी के लिए भी किया जाता है । यह महिलाओं में पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में भी राहत देती है । इनके अलावा हड्डियों का दर्द, जोड़ो का दर्द, घुटनों के दर्द, सरदर्द एवं सूजन के लिए यह दवा बहुत ही उपयोगी है । इन दवाओं का उपयोग प्रिस्क्रिप्शन के रूप में किया जाता है ।

ओपियोइड एनल्जेसिक एवं कंपाउंड एनल्जेसिक

इन दवा का उपयोग बहुत गम्भीर दर्द के लिए किया जाता है । यह शक्तिशाली दवाओं में से एक है । यह दवा मुख्य रूप हमारे शरीर के लिए ओपियोइड रिसेप्टर्स पर काम करते है जो कि सिर एवं मेरुदंड में स्थित होते है । दीर्धकालीन दर्द के लिए ओरल का उपयोग किया जाता है । इन दवाओं के साइड इफेक्ट भी हो सकते है ।

ओपियोइड के पेरासिटामोल एवं नॉन-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स मिलाने से रिसेप्टर्स में दर्द के इलाज के लिए असरदार है । जहां ओपियोइड की आवश्यकता कम हो जाती है । जो दर्द से राहत देने के साथ साथ साइड इफेक्ट को कम करती है । उदाहरण तौर पर को-कोडामोल । इसी प्रकार कंपाउंड एनल्जेसिक भी मध्यम स्तर के दर्द के लिए इस्तेमाल की जाती है ।

दर्द निवारक दवा कैसे काम करती है – How do Pain killers relieve pain in hindi.

Pain killer tablet दवा लेने के कुछ समय बाद दर्द कम हो जाता है । यानी दवा काम करने लग गई है और कुछ दिनों तक डॉक्टरी परामर्श से लेने के बाद दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाता है । हर दवा का काम करने का तरीका अलग अलग होता है । वही हर शरीर की इम्युनिटी भी अलग होती है । यह दर्द निवारक दवा हमारे बॉडी के मस्तिष्क एवं तंत्रिका तंत्र के साथ काम करते ताकि हमे दर्द का आभास न हो ।

C.OX. यानी साइक्लो-ऑक्सीजनेज एंजाइम रसायन के प्रभाव को रोककर काम करते है । यह एंजाइम प्रोस्टाग्लैंडिन नामक एंजाइम बनाने में सपोर्ट करते है । इनमें से कुछ दर्द या चोट एवं सूजन वाले स्थान में शामिल हो जाते है । और जब इनके उत्पादन में कमी होते ही दर्द एवं सूजन स्वत् ही कम हो जाती है ।

एक्सपर्ट का मानना है कि कुछ pain killer tablet हमारे शरीर के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को अवरुद्ध करके काम करते है । जैसे पेरासिटामोल । यह दवा केवल दर्द एवं बुखार में काम आती है । इसी प्रकार कुछ दवाएं आपको दर्द सहने की क्षमता में वृद्धि करती है ।

Pain killer tablet name list –

दर्द निवारक दवा के रूप मार्केट में बहुत सारे ब्रांड उपलब्ध है जो किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जायेंगे । इन दवाओं का उपयोग डॉक्टरी सलाह से करे । Pain killer tablet के नाम इस प्रकार है –

Oxycodone and Paracetamol.

आक्सीकोडोन और पेरासिटामोल नाम से यह टेबलेट पीठ दर्द के लिए उपयोगी है । इनके अलावा शल्य क्रिया ( ऑपरेशन ) के बाद इन दवा का उपयोग किया जाता है । इसमें पेरासिटामोल की मात्रा 650mg होती है जबकि आक्सीकोडोन की मात्रा केवल 10mg की होती है । दोनों दवाओं को एक साथ लेने पर तेज दर्द से राहत मिलती है ।

Ketorolac tablet.

केटोरोलेक दवा का उपयोग पथरी की पीड़ा से राहत देने वाली होती है । इसके अलावा बदन दर्द एवं पीठ दर्द में आराम देती है । ज़्यादा दर्द होने पर 10mg सेवन करें ।

Piroxicam tablet.

पायरोक्सिकेम का उपयोग गठिया, जोड़ो का दर्द, चोट – मोच के दर्द के लिए उपयोगी है । जोड़ो के दर्द के लिए ल्यूमेरोकोक्सिब 400mg आराम देने वाली टेबलेट है ।

Paracetamol and codeine tablet.

पैरासिटामोल एवं कोडीन का उपयोग ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द जैसे बदन दर्द, पीठ दर्द एवं जोड़ो के दर्द के लिए किया जाता है । इसमें पेरासिटामोल 1000mg एवं कोडीन की मात्रा 60 mg दोनो दवा लेने पर फायदा होता है ।

Aspirin tablet.

एस्पिरिन में केंसर विरोधी तत्व पाए जाते है । इस दवा का उपयोग किसी भी प्रकार के दर्द में लिया जा सकता है ।

Ibuprofen tablet.

आईब्रूफेन 400mg लेने से दाँत दर्द, मोच या लचक आने पर एवं मांशपेशियों के दर्द से राहत मिलती है ।

Diclofenac
डाइक्लोफेन 100mg लेने पर सरदर्द, गठिया, माइग्रेन का दर्द एवं पथरी दर्द से राहत देता है । यह महिलाओं के लिए पीरियड्स पैन के लिए लाभदायक है ।

Etoricoxib
इटोरिकाक्सिब 120 – 240 mg लेने पर जोड़ो का दर्द, दाँत का दर्द, शल्यक्रिया के बाद का दर्द, कमर दर्द एवं सरदर्द के लिए राहत मिलती है ।

Celecoxib
सेलेकोक्सिब दवा का उपयोग ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए किया जाता है । इसके अलावा जोड़ो का दर्द, जकड़न, मांशपेशियों का दर्द, टांगो का दर्द के लिए लाभदायक है । इनके अलावा पीरियड में होने वाले दर्द सेलेकोक्सिब 400 mg लेने से राहत मिलती है ।

Paracetamol
पेरासिटामोल एक दर्द नाशक दवा है । इनका उपयोग सभी प्रकार के दर्द निवारक के लिए किया जाता है । बस दर्द के अनुसार इनकी मात्रा अलग अलग होती है । जैसे 250mg, 500mg, 1000mg, 1500mg आदि । इसी प्रकार अन्य तत्वो के मिश्रण से इनका उपयोग सर्दी खांसी के लिए किया जाता है ।

पेन किलर के फायदे – Benefits of Pain killer tablet in hindi.

मेडिकल साइंस के अनुसार Pain killer दवा उपयोगी एवं सुरक्षित है । इनके उपयोग से दर्द तुरंत आराम मिल जाता है । इन दवाओं उपयोग हर प्रकार के दर्द में होता है । इन दवाओं के फायदे इस t है –

पेन किलर के नुकसान – Side effects of Pain killer tablet in hindi.

Pain killer टेबलेट दवाओं के जहाँ एक तरफ फायदे हैं तो उनके कुछ नुकसान भी है । यानी इनके लगातार सेवन करने से साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते है । इसलिए बिना दर्द उपयोग न करें । Side effects of Painkiller इस प्रकार है –

अस्वीकारआज के टॉपिक Pain killer tablet in hindi में दी गई समस्त जानकारी का उद्देश्य केवल शिक्षा देना है । किसी भी प्रकार की दवा लेने से पूर्व डॉक्टरी सलाह लेना अनिवार्य समझे ।

Share
Exit mobile version