Site icon Global Health Tricks

Mederma Cream Uses Hindi

mederma cream uses hindi

मेडरमा क्रीम एक एलोपैथिक दवा है इस क्रीम का मुख्य काम किसी भी घाव के निशान को कम करना है। बहुत से लोगों को अपनी स्किन में तरह-तरह की प्रॉब्लम देखने को मिलती है जैसे कि उन्हें दाग हो जाते हैं, और उनके स्किन में खिंचाव आने लगता है । 

और साथ ही उन्हें बढ़ती उम्र का प्रभाव भी अपने चेहरे पर देखने को मिलता है ऐसे में मेडरमा क्रीम उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है । इसके साथ ही इस क्रीम के और भी कई अन्य उपयोग होते हैं जिन्हें हम आज इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे ।

आज हम आपको Mederma Cream Uses Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही इसके फायदे, नुकसान और इसको लगाने के तरीके के बारे में भी आपको बताएंगे तो मेडरमा क्रीम के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे साथ अंत तक बन रहे।

Mederma Cream क्या है ? : 

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आखिर मेडरमा क्रीम क्या है ? यह एक एलोपैथिक क्रीम है इस क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे होने के बाद जो निशान छूट जाते हैं । उसको हटाने के लिए करते हैं और साथ ही यह आपको जलने के निशान अगर आपको एक्सीडेंट हुआ हो तो उसके निशान जले-कटे, चोट के निशान आदि सभी तरह के निशाने को हटाने में यह क्रीम हमारी मदद करती है । लेकिन बहुत से लोगों को इस क्रीम के बारे में और भी ज्यादा गहराई से जानकारी लेने की इच्छा है तो आज हम उनके लिए सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

Mederma cream के फायदे : 

अगर हम इसके फायदे की बात करें तो इसके कई सारे फायदे हैं जिन्हें हम आगे बताएंगे – 

अगर आप कभी जेल हो तो यह उसके निशान हटा देता है।

अगर आपके शरीर पर जलने या काटने के निशान है तो यह उन्हें भी हटाएगा।

अगर आपकी सर्जरी हुई है और उसके बाद कोई निशान छूट गया है तो यह उसे हटाने के लिए भी काम करेगा।

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं और उसके दाग हैं तो यह उन्हें भी हटाएगा।

स्क्रीन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा का रंग निकलेगा और उसमें काफी ज्यादा सुधार आएगा।

आप इस क्रीम की मदद से पुराने से पुराने दाग को अपने चेहरे से या अपने शरीर से हटा सकते हैं।

पढ़े – चेहरा साफ़ करने के लिए कौनसा तेल लगाये 2024

Mederma cream के नुकसान: 

अगर हम इसके नुकसान की बात करें तो हम आपको बता दें इस क्रीम का इस्तेमाल करके अभी तक किसी को नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इस क्रीम को उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

धब्बे के लिए मेडरमा क्रीम की जानकारी : 

अगर आपके शरीर पर अभी या फिर बहुत साल पहले भी धब्बे हो गए हैं और अपने हटाना चाहते हैं तो आप इन्हें हटाने के लिए मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं यह क्रीम आपके इन सभी दाग धब्बों को हटाने में कारगर साबित होगी इस क्रीम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे दाग धब्बे पुराने से पुराने हो तो भी हट जाते हैं आपको बस करना इतना है कि आपको अपनी उंगली पर थोड़ी सी क्रीम लेनी है और आपको उस क्रीम को अपने धब्बे वाली जगह पर लगाकर मल लेना है और थोड़ी देर मसाज करनी है आपको ऐसा करने के बाद क्रीम को लगे रहने देना है और फिर कम से कम 5 से 6 घंटे लगे रहने देना है उसके बाद उस जगह को धो ले आपको ऐसा दिन में तकरीबन दो बार करना है इससे आपको धब्बों से जल्दी मुक्ति मिल जाएगी।

Mederma Cream को कैसे लगाए ? : 

क्रीम को लगाना बहुत ही आसान है इसमें कोई बड़ी बात तो नहीं है आपको बस थोड़ी मेडरमा क्रीम को अपनी उंगली पर निकाल लेना है और आपको जहां भी लगता है की मेडरमा क्रीम लगाई जा सकती है वहां लगा ले जैसे आप इसे जलने, काटने ,पुराने से पुराने दागों पर और मुंहासों पर उनके दागों पर लगा सकते हैं आपको इन जगहों पर अपनी उंगली को लगाकर मसाज करनी है।

आप इस क्रीम का इस्तेमाल बेहतर रिजल्ट्स के लिए दिन में दो से तीन बार करें लेकिन ऐसा ना करें कि आप इस दिन में 5 से 6 बार लगा रहे हैं ऐसा आपको नहीं करना है अगर हो सके तो उसे लगने से पहले डॉक्टर की सलाह ले और डॉक्टर जैसा बोले आपको लगाने के लिए आप उस सुविधा से इसका इस्तेमाल करें।

Mederma cream  किस तरह काम करती है : 

बहुत से लोगों के मन में यह जिज्ञासा होती है कि आखिर मेडरमा क्रीम काम किस तरह से करती है तो चलिए इसके बारे में भी जानकारी देते हैं यह जानकारी हम आपको आगे बताएंगे – 

जब आप मेडरमा क्रीम को शुरुआत में लगना शुरू ही करते हैं तो यह धीरे-धीरे आपके दाग वाले हिस्से को हल्का करने लगती है।

अब अगले पड़ाव में यह क्रीम धीरे-धीरे दाग के टेक्सचर को कम करती है।

अब आता है अंतिम पडाव ,अंतिम पड़ाव में यह क्रीम दाग के आकार और उसके रूप को कम करने का कम शुरू करती है।

और अंत में यह क्रीम पूरी तरह से आपके चेहरे या शरीर पर हुए दाग को गायब कर देती है।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने के लिए 5 आयुर्वेदिक दवा

Mederma Cream उपयोग से पहले रखे यह सावधानियां : 

आपको क्रीम को लगाने से पहले कुछ सावधानियां को समझना होगा जिन्हें हम आगे जानेंगे – 

सबसे पहले सावधानी तो आपको यही रखनी है कि आप जब भी इस क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू करें तो आप इसे लगाने से पहले डॉक्टर के सलाह जरूर लें।

जब भी आप मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल करें उससे पहले आप इस क्रीम को जिस जगह पर लगाना चाहते हैं वहां की स्किन साफ कर ले।

जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान करती हैं वह इस क्रीम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

अगर आपको मेडरमा क्रीम से कोई एलर्जी होती है तो डॉक्टर की सलाह तुरंत ले।

इस क्रीम को अधिक तापमान में ना रखें और साथ ही फ्रिज में भी ना रखें।

Mederma Cream की कीमत : 

अब बात आती है मेडरमा क्रीम की कीमत जानने की लोगों को यह क्रीम बहुत ही ज्यादा महंगी लगती है जो की सही भी है यह एक एलोपैथिक क्रीम है जिस वजह से यह महंगी आती है आप इस क्रीम को अपने आसपास के मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। स्क्रीन की 10 ग्राम के पाक की कीमत ही तकरीबन ₹500 है इसका 10 ग्राम के साथ-साथ 20 ग्राम का पैक भी मिलता है जिसकी कीमत तकरीबन इससे दुगनी ही मानी जा सकती है।

अंतिम शब्द – आज की इस आर्टिकल में हमने आपको Mederma Cream Uses Hindi के बारे में बताया है आज हमने आपको मेडरमा क्रीम से जुड़ी हर संभव जानकारी देने की कोशिश करी है अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो हमें जरूर बताएं और अपने एक्सपीरियंस को हमारे साथ शेयर करें।

 

Share
Exit mobile version