Site icon Global Health Tricks

कब्ज का घरेलू उपाय-kabj ka gharelu Upaay

कब्ज का घरेलू उपाय

कब्ज एक बहुत ही गंभीर समस्या है । कब्ज हो जाने से व्यक्ति को अपना मल त्यागने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है । कब्ज हो जाने पर व्यक्ति हर दिन अपना मल त्याग नहीं कर पता है । और जब भी वह यह कार्य करने जाता है तो उसे बहुत कठिनाई होती है और उसे माल त्यागने में काफी जोर लगाना पड़ता है । और शौचालय में काफी देर तक बैठना पड़ता है । कब्ज होने के कई सारे कारण हो सकते हैं । हर इंसान का अपना ही अलग कारण हो सकता है जिस व्यक्ति को कब्ज हो जाता है । उसके मन में यही चिंता चलती रहती है कि आखिर वह कब्ज से कैसे छुटकारा पा सकेगा या कब्ज से राहत कैसे पाएगा । इसी के लिए आज हम आपके लिए कब्ज का घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिससे आप बेहद ही आसानी से अपने घर में ही कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

कब्ज के कारण : 

जैसा कि हमने आपको बताया है । हर व्यक्ति के कब्ज का एक अलग ही कारण हो सकता है जिनके बारे में भी हम बात करेंगे लोगों के गलत चीज खाने से भी कब्ज हो सकता है । खाना हमारे पेट को काफी ज्यादा प्रभावित करता है । अगर हम सही खाना खाते हैं तो हमारे पेट में कभी कब्ज की समस्या हो ही नहीं सकती । और अगर हम गलत खाना खाते हैं तो हमारे पेट में कब्ज आराम से हो सकता है । इसलिए सबसे पहले हम यह समझेंगे कि आखिर कब्ज होने के कारण क्या है ? –

अगर आप खाने में बहुत ही कम फाइबर लेते हैं तो आपको कब्ज हो सकता है।

अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

अगर आप कुछ गलत दवा का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

कभी-कभी लोगों को हर्बल सप्लीमेंट या अन्य तरह के सप्लीमेंट लेने से कब्ज की समस्या हो सकती है।

लोगों को ज्यादा तनाव लेने से कब्ज की समस्या हो सकती है।

लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान न देने से कभी समस्या हो सकती है।

यह तो है कुछ कारण जिस से कब्ज की समस्या हो सकती है इसके अलावा भी कब्ज आपकी शारीरिक गतिविधि, उम्र और लिंग आदि के आधार पर भी हो सकता है चलिए अब हम आपको कब्ज का घरेलू उपाय बता देते हैं जिससे आपको इस से जल्द से जल्द छुटकारा मिले।

पढ़े – मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Mederma cream uses in hindi.

कब्ज का घरेलू उपाय :

पानी ज्यादा लिए – 

अगर आपको कब्ज की समस्या हो जाती है तो आपको हाइड्रेट रहना होगा इसी कारण आपको ज्यादा से ज्यादा पानी को पीना होगा जिससे आपका मल नरम होगा और मल त्यागने में आपको आसानी होगी आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे आपको मल त्यागने में आसानी होगी आप सुबह उठकर एक ग्लास गर्म पानी का सेवन करें जिससे आपका मल आसानी से निकल जाएगा।

ज्यादा फाइबर खाए –

अगर आपको कब्ज से की समस्या है तो आप अपने खाने में ज्यादा फाइबर को शामिल कर सकते हैं । इससे आपको मल त्यागने में आसानी होगी आपको अपने खाने में ज्यादा फाइबर की चीजों को शामिल करना है । आप अपने पाचन तंत्र को ब्राउन राइस, दाल, मटर, मेवा, अनाज, बींस, फल और हरी सब्जियां आदि दे सकते हैं इससे आपको कब्ज में राहत मिलेगी । इसके साथ ही आप अलसी के बीच का भी सेवन कर सकते हैं और साथ ही आलू बुखारा का भी सेवन कर सकते हैं । आलू बुखारा में भरपूर फाइबर होता है जिससे आपको कब्ज से राहत मिलेगी।

शारीरिक गतिविधि करे –

अगर आप कोई भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं और एक ही जगह पड़े रहते हैं । तो इससे आपको कब्ज हो सकता है और अगर आपको पहले से ही कब्ज है । तो आपकी समस्या ठीक होने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं । शरीर के विशेषज्ञ द्वारा सुनिश्चित किया गया है कि अगर हमारा शरीर शारीरिक गतिविधि करता रहेगा तो उससे हमें मल त्यागने में आसानी होगी । इसी कारण आप सुबह उठकर व्यायाम कर सकते हैं जिससे आपको मल त्यागने में आसानी हो।

पढ़े – कब्ज के लक्षण व उपचार । What is constipation in hindi.

उन चीजों को आखा जिसे कब्ज बढ़ता है –

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिनको खाने से आपकी कब्ज की समस्या बढ़ सकती है तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि आप ऐसी चीजों को ना ही खाएं जिनसे आपकी यह परेशानी बढ़े। आपको ऐसे खाद्य पदार्थ से परहेज रखना है । हम आपको आगे बताएंगे कि आप किन-किन पदार्थ को अपने कब्ज होने पर ना खाएं – 

कब्ज होने पर आप मांस का सेवन नाकरें।

कब्ज होने पर आप फास्ट फूड न खाएं।

तली हुई चीज ना खाए।

कब्ज होने पर फ्रोजन फूड न खाएं।

कब्ज होने पर काम फाइबर की चीजों का सेवन न करें।

अरंडी के तेल का इस्तेमाल करे – 

आपको कब्ज है और आप उस  से छुटकारा पाना चाहते हैं ।तो आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं । आपको बस रात में सोते समय एक गिलास गर्म दूध लेना है और उसमें दो चम्मच तेल डालकर मिला लेना है । और उसको पी लेना है ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी लाभ दिखेगा और आपके कब्जे की समस्या दूर हो जाएगी।

बेल का इस्तेमाल करे – 

अगर आपको कब्ज से की समस्या हो गई है तो आप बेल के फल का इस्तेमाल कर सकते हैं । बेल के फल का इस्तेमाल करने से आपकी कब्ज की समस्या जल्द दूर हो जाएगी आपको बस आधा कप बेल के फल का गूदा लेना है । उसका एक चम्मच गुड़ के साथ सेवन करना है । यह काम आपको शाम के भजन से पहले करना है इससे आपको बहुत ही जल्दी फायदा देखने को मिलेगा । आप चाहे तो आप बेल के फल का शरबत भी पी सकते हैं इससे आपको कब्ज से राहत मिलेगी।

पढ़े – सूखी खांसी में घरेलू उपचार । Sukhi khansi ke gharelu upay.

जीरा और अजवाइन का सेवन करें –

कब्ज होने पर आप जीरे के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं जिससे आपको काफी मदद मिलेगी आपको बस जीरा और अजवाइन को धीमी आंच पर गर्म करना है । और उसके बाद पीस लेना है । इसके बाद इसमें काला नमक डालकर मिले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके तीनों को बराबर मात्रा में लेना है । जब आप इसका पाउडर बनाकर तैयार कर लेंगे तब आपको इस एक डब्बे में रख लेना है । और सुबह-शाम आधा चम्मच गुनगुने पानी से इसका सेवन करना है।

अंतिम शब्द – आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कब्ज का घरेलू उपाय बताया है अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई और अगर आपको इससे फायदा पहुंचता है तो हमें जरूर बताएं और ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे और अपने एक्सपीरियंस को हमारे साथ शेयर करना ना भूले।

 

Share
Exit mobile version