घुटनों का दर्द घरेलू उपाय । Home remedies for knee pain.

Home remedies for knee pain in hindi.
Home remedies for knee pain in hindi.

Home remedies for knee pain in hindi. घुटना में दर्द एक आम जन परेशानी बन चुकी है पहले एक उम्रदराज लोगों ही घुटनों में दर्द हुआ करता था लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चों को भी घुटनों में दर्द होने लगता है l इसका कारण है, कि बच्चों के शरीर में विटामिन डी की कमी और विटामिन सी की कमी के कारण से यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है l

बच्चों का खानपान भी सही तरीके से नहीं हो पाता है l कुछ तो बच्चे ही लापरवाह होते हैं और कुछ महिलाएं नौकरी पेशा होती हैं l तो बच्चों को समय नहीं दे पाते हैं l जिसके कारण बच्चों में बहुत सारी बीमारियां पैदा हो जाती हैं l एक शोध के अनुसार 45 ++ की उम्र के लोगो मे अधिक पाई जाती है । तो चलिए जानते है – Home remedies for knee pain in hindi.

Also read

जोड़ो के दर्द के कारण व घरेलू उपाय । Joint pain home remedies in hindi.

Hichki kaise roke. हिचकी आने के कारण और उपाय ।

कम उम्र में घुटनों का दर्द । Knee pain in law age.

घुटनों के दर्द के पीछे कई समस्याएं आती है कम उम्र में घुटनों का दर्द होना महज समस्या है ? जिसके पीछे बच्चे को भरपूर मात्रा में आहार न मिला हो । जैसे –
1. मां ने बच्चे को स्तन पान नहीं कराया हो ।
2. दूसरा बच्चों के खेलते समय चोट लग जाना उचित चिकित्सा/ इलाज नहीं मिलना ।
3. कमजोरी या दुर्बलता के कारण ।
4. गठिया की बीमारी होना ।
5. कैल्शियम रहित भोजन सेवन करना ।

घुटनों में  दर्द का किसकी कमी से होता है ? Ghutanon me drd kyo hota hain.

शरीर में विटामिन-सी, विटामिन डी और कैल्शियम की कमी होना घुटनों और जोडों में दर्द का मुख्य कारण है। समय रहते इस पर ध्यान न देने पर यह समस्या काफी बढ़ सकती है।

घुटने खराब होने के लक्षण | Knee pain symptoms in hindi.

Knee pain के प्रमुख लक्षण इस प्रकार है –
● उठते बैठने के समय दर्द
● चलने फिरने में परेशानी
● घुटनों में अकड़न
● घुटनों के आस पास लाली एवं सूजन आदि ।

घुटनों के दर्द का कारण | Knee pain causes in hindi.

घुटने कई कारणों से खराब हो सकते हैं जैसे जोड़ों के बीच में ग्रीस की कमी होने से होना भी एक कारण है । अपने कद के अनुसार वजन का बढ़ते जाना भी जोड़ों में दर्द का एक महत्वपूर्ण कारण है ।

इसे यूरिक एसिड बढ़ जाने के कारण भी घुटनों के दर्द होता है । शरीर में कैल्शियम की कमी से भी जोड़ों में दर्द की प्रमुख कारणों में से एक कारण माना जाता है | खानपान भी एक मुख्य कारण होता है जैसे –

• रात के खाने में चना, भिंडी, अरबी, आलू, खीरा, मूली, दही, राजमा आदि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ।
• रात के समय प्रोटीन युक्त भोजन जैसे दूध, दाल अंडा आदि करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है l

• रात के भोजन में दूध, दही, मीट, मछली आदि शामिल करने से परहेज़ करे क्योंकि ये भोज्य पदार्थ यूरिक एसिड का निर्माण करते हैं ।
• अत्यधिक यूरिक एसिड बनाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे बेकरी फ़ूड, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक आदि से दूर रहे ।

• भोजन करते करते पानी पीना भी घुटनों के दर्द का एक कारण है इसलिए खाना खाने के घण्टे भर बाद जल ग्रहण करे ।
• मोटापे के कारण भी घुटनों में दर्द होता है ।
• पुरानी चोट के कारण भी दर्द हो सकता है ।
ऑस्टियोआर्थराइटिस व गठिया के कारण भी घुटनों का दर्द हो सकता है ।

घुटनों के दर्द का इलाज | Home remedies for knee pain in hindi.

घुटनों दर्द का कोई इलाज नहीं है । एक्सपर्ट का कहना है अगर हम घुटना ट्रांसप्लांट करते हैं तो वह एक लंबे समय तक सफल नहीं होता है इसके इलाज के लिए तो हमें पूर्व में ही व्यायाम करना रहना चाहिए । खाने पीने पर उचित ध्यान देना चाहिए । साथ ही अपने शरीर को स्वस्थ रखना अति आवश्यक है ।

उठने बैठने के काम अधिक नहीं करने चाहिए जैसे कि हम जमीन पर अल्टी पलटी मार कर कि भोजन करते हैं । पूजा-पाठ करते हैं तो इससे हमारे घुटने की कटोरी जल्दी घिस जाती है और एक उम्र के बाद में हमारे लिए घुटनों का दर्द का कारण बन जाते हैं ।

घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज | home remedies for knee pain in hindi.

अधिक समय तक खड़े रहना या बैठे रहना शरीर रूप से कम कार्य करना यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है । इससे हमारे शरीर के जोड़ों में दर्द उत्पन्न होता है । पीड़ा दाई होता है और इसी से नई नई बीमारियों को जन्म होता है । घुटनों का दर्द आजकल एक आम बात हो गई है और इसके लिए Home remedies for knee pain  इस प्रकार है –

1. कच्चे लहसुन की दो कली हिल कर नियमित रूप से प्रातः काल में दूध के साथ सेवन या गर्म पानी के साथ सेवन करने से जोड़ों के दर्द को आराम मिलता हैl
2. चंद्रप्रभा वटी और गिलोय की गोली या चूर्ण का सेवन करने से घुटनों के दर्द को कुछ हद तक आराम मिलता है ।
3. शहद, हल्दी, दालचीनी का पाउडर इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाकर घुटनों पर ले पर 10 से 15 मिनट तक रखें और दिन में दो बार इसलिए को लगाएं तो घुटनों का दर्द ठीक हो सकता है ।Ghutanon me sujan our drd ka ilaaj.

घुटने में सूजन और दर्द का उपचार | Ghutanon me sujan our drd ka ilaaj.

घुटनों में अगर दर्द सूजन है तो आप एक बाल्टी में गर्म पानी में उसमें एक कपूर की टिकिया डालें साथ ही हल्का सा नमक डालें और अपने दोनों पैरों को गर्म पानी में डुबो दें लगभग 10 से 15 मिनट के लिए और यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में दो बार 1 महीने तक करनी है निश्चित रूप से आपके घुटनों को लाभ मिलेगा ।

घुटनों को ही नहीं बल्कि आपकी शरीर की बंद मांसपेशियों खुल जाएंगे ऐसा मानना है । आप चाहे तो इसको करके देखें यह उपाय सरल एवं सुगम है ।

घुटने की एक्सरसाइज | Exercise for knee pain.

घुटनों के व्यायाम करने से बहुत ही आराम मिलता है और यदि हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो एक समय बाद आपके घुटनों का दर्द ठीक हो जाएगा ।

घुटनों के नीचे तकिए रखकर किए हम लेट जाएं और थोड़ा सा पुश अप करें । घुटनों से पैर पंजों को उठाना नहीं है हमें लेकिन हम कुछ शक करें फूटने से तकिए को दबाए तो हमें आराम मिलेगा ।

जमीन पर बैठकर हम अपने दोनों पैरों को सीधा फैलाएं उसकी प्रांत हम दाहिने पैर को बाएं पैर के घुटने पर ला कर रखें और दाएं हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को स्पर्श करें और दाहिना हाथ पीछे की तरफ सीधा ले जाए ऐसा करने से पैर को आराम मिलेगा दोबारा हम इसका विपरीत पोजीशन बनाएंगे ।

जमीन पर सीधे बैठ कर दोनों पंछियों को मिलाकर किए दोनों हाथों को हम पंचों के नीचे रखिए । अपनी पोजीशन बटरफ्लाई की तरह बना लेंगे और अपने दोनों पैरों को एक साथ कम से कम 15 से 20 बार ऊपर से नीचे की ओर खिलाएंगे इसी तरह से हम धीरे-धीरे पैरों को हिलाने की क्रम को बढ़ाए l

घुटनों के दर्द के लिए तेल | Knee pain oil in hindi.

घुटनों के दर्द के लिए यह तेल जो घर पर बनाया जा सकता है आप ही बना कर देखिए और इसका उपयोग कीजिए आप एक कटोरी में सरसों का तेल या मास्टर फाइल ले लीजिए उसमें चार से पांच सिले हुए लहसुन की कलियां दबाकर डालें । एक चम्मच अजवाइन एक चम्मच दाना मेथी थोड़ा सा जैसा हुआ अदरक इन सभी चीजों को अच्छे से मिश्रण के बाद जब तेल ठंडा हो जाए तब चाय छन्नी के माध्यम से छान करके एक शीशी में रख ले । सुबह शाम इस तेल की घुटनों पर मालिश करें । जिससे आपकी घुटनों को आराम मिलेगा और तेल आती गुटों के अंदर तक पहुंचेगा जिससे ग्रीस की जो कमी है वह धीरे-धीरे पूरी हो जाएगी ।

बुजुर्ग लोगों में देखा है कि अपने पैरों पर अथक घुटनों पर धूप में बैठकर तिल के तेल से मालिश किया करते हैं उनका मानना है की है लाभप्रद होता है । कुछ लोग भेड़ के दूध का भी मालिश करते हैं जिससे जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है ।

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय | Home remedies for knee pain in hindi.

● हरसिंगार के पेड़ के पत्ते या हरसिंगार के फूल जिसे पारिजात या नाइट जैस्मीन कहा जाता है यह पौधे घुटनों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, इसके फूल, पत्ते और छाल तीनों ही चीजें औषधि का काम करती हैं।

● नारियल पानी
● अखरोट का सेवन
● पानी पिएं
● दूध में हल्दी डालकर पिए

घुटनों में दर्द चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही आप स्वयं करें और दवाई ले l ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि कभी-कभी घरेलू इलाज चिकित्सक के अनुसार गलत बताए जाते हैं l डॉक्टर से सलाह ले करके से ही आप उपचारों को करें l। आभा मिश्रा कोटा ।।