About us

About for Global health Tricks

Global health tricks में आपका स्वागत है । मित्रों Health niche पर स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न प्रकार की रोचक जानकारियां आपके साथ साझा की जाएगी । आज के दौर में Health को healthy बनाये रखना एक चुनौती बन गया है । आज हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी Health problem से जूझ रहा है । Medicine उनकी जिंदगी का हिस्सा बन गया है ।

आज भागदौड़ भरी जिंदगी में दिनभर मोबाइल / कंप्यूटर से चिपके रहना, घण्टो ऑफिस में बैठे रहना एवं असन्तुलित खानपान की वजह से बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है । Global health tricks आपके लिए हमेशा स्वास्थ्यवर्धक रोचक टिप्स एंड ट्रिक्स साझा करता रहेगा ।

Health niche के Sub niche इस प्रकार है –

इस About us global health tricks पेज एवं साइट पर प्रकाशित सम्पूर्ण जानकारी का उद्देश्य मात्र शैक्षणिक है । यदि आप इन प्रकाशित जानकारी उपयोग बिना किसी डॉक्टर की सलाह से करते हैं तो उनसे होने वाली लाभ अथवा हानि के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे ।

Global health tricks पर प्रकाशित होने sub niche इस प्रकार है –


बीमारी ( Disease ) –

विभिन्न प्रकार की बीमारियों के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार के बारे में रोचक जानकारी दी जायेगी ताकि मरीज़ को बीमारी से राहत मिले एवं सजगता बढ़े ।

महिला स्वास्थ्य ( Women health )

महिला स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे गर्भावस्था, बाझपन एवं अन्य ब्यूटी टिप्स के बारे बताया जाएगा ।

चाइल्ड केअर ( Child care ) –

बच्चे देश का भविष्य है । उनकी देखभाल करना हर माता पिता का फर्ज है । बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में रोचक तथ्य प्रकाशित किये जायेंगे ।

इलाज ( Treatment )

जब बीमारियों के बारे में पूरी जानकारी के लिए इलाज भी बहुत महत्वपूर्ण है । क्योंकि इलाज ही हमे जीवनदान देता है ।

घरेलू उपाय ( Home Remedies ) –

घरेलू उपचार हमारी सदियों पुरानी संस्कृति की देन है । जिस समय चिकित्सा पद्धति विकसित नहीं थी तब से घरेलू नुस्खे हमें विभिन्न बीमारियों से बचाया करते है ।

औषधि ( Aushadhi ) –

भारत देशों में प्राचीन काल से आज तक आयुर्वेदिक दवाओं ( औषधि ) का महत्वपूर्ण स्थान है । इन औषधियों का चमत्कारी परिणाम प्राप्त होते है ।

योग एवं फिटनेस ( Yoga and fitness )

योग शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । असल में योग एक ऐसी तकनीक है जो दिनभर की थकान दूर कर देता है ।

हेल्थ टिप्स ( Health tricks ) –

विभिन्न प्रकार Health से जुड़े टिप्स एवं ट्रिक्स के रूप रोचक तथ्य प्रकाशित किए जाएंगे ।

Product reviews – विभिन्न प्रकार के Health product से जुड़ी रोचक जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी ।

तो मित्रों आशा करते है हमारा Global health tricks ब्लॉग आपको जरूर पसंद आएगा । चूंकि हमारा उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है । इस प्रकाशित जानकारी का उपयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह अवश्य ले क्योंकि किसी जानकारी को अंतिम नहीं मानना चाहिए । मतलब साफ है चिकित्सा परामर्श लेना अनिवार्य है ।

धन्यवाद

    एल. आर. सेजु थोब 'प्रिंस'