अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड आते हैं ?

unwanted kit in hindi

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड आते । प्रेग्नेंसी जिंदगी का सबसे अहम पड़ाव है । जब यह पहली बार हो तो एक प्रकार से परिवार मे खुशी की लहर दौड़ पड़ती हैं । लेकिन अनचाहा गर्भ परेशानी खड़ी कर देता हैं । या फिर यो कहे की कम उम्र या असमय प्रेग्नेंसी मुश्किलें खड़ी कर देती है । जिसे गिराने के लिए टेबलेट या किट का इस्तेमाल करना पड़ता हैं ।

इन टेबलेट व दवाओं मे अनवांटेड किट भी एक है जो अनचाहे प्रेग्नेंसी को गिराने के लिए यूजफुल Medicine माना जाता है । इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए । जिनके फायदे, नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए सोच समझ कर करें । एक्सपर्ट के अनुसार इनका 5 से 6 सप्ताह तक किया जा सकता है । यदि इस अवधि के उपरांत डॉक्टर से सलाह अवश्य ले –

पढ़े – मेथी से गर्भ कैसे गिराये – अनचाहे गर्भ गिराने के घरेलु उपाय

अनवांटेड किट क्या हैं ?

प्रजनन एक सहज प्रक्रिया हैं। स्त्री पुरुष के संबंध के बाद गर्भधारण करने के क्षमता स्त्री में होती है किसी कारण बस या और सामान्य अवस्था होने के कारण ऐसी प्रक्रिया को रोकने के लिए दवाई का सेवन करना पड़ता है।

अनवांटेड किट एक ऐसी मेडिसिन है जो प्रोजेस्टेरोन की क्रिया को बढ़ने से रूकती है। प्रोजेस्टेरोन की कमी के कारण पीरियड के वक्त गर्भावस्था की परत टूट जाती है जिसकी वजह से गर्भावस्था का विकास रुक जाता है। इसमें हार्मोन की आवश्यकता होती है जिसके कारण गर्भावस्था में संकुचन उत्पन्न होती है जो बाद में गर्भपात में निष्पादन का काम करती है।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड आते हैं ?

इस टेबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था को खत्म करने के लिए किया जाता है । दो दवाओं के मिश्रण से बनाया इस किट के रूप में है। इस टेबलेट को खाने के बाद 3 दिन के भीतर ब्लीडिंग शुरू हो जाता है लेकिन अगले कुछ दिनों तक पीरियड में कुछ फेरबदल हो सकती है कुछ दिनों आगे और कुछ दिन पीछे भी हो सकता है।

लेकिन मुख्य रूप से इसका Use करने के पश्चात आगामी 24 से 48 घंटे के दौरान यह अपना इफ़ेक्ट दिखाना शुरु करती है इसके सेवन के बाद ब्लीडिंग का अनुभव स्त्री को होने लगता है। बहुत से ऐसे कारण हैं जो शरीर को यह दवा कष्ट देती है जैसे पेट में दर्द, उल्टी, ऐठन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और फिर ब्लीडिंग चालू हो जाता है।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन तक ब्लीडिंग होती है ?

अपने घर पर डॉक्टर की सलाह अनचाही प्रेग्नेंसी को गिराने के लिए Unwanted 72 tablet के इफेक्टिव दवा है । क्योंकि यह दवा खाने के बाद मासिक धर्म शुरू हो जाता है जो सामान्य रूप से 3 से 7 दिनों तक होता है लेकिन अगर सामान्य की अपेक्षा बहुत ज्यादा दिनों तक यह प्रक्रिया चल रही हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। लेकिन उम्र के हिसाब से हार्मोन की गड़बड़ी के कारण भी ऐसे चक्र में फिर बादल हो सकते हैं।

पढ़े – इलायची से गर्भ कैसे गिराये – जाने गर्भपात के फायदे – नुकसान

अनवांटेड किट का असर कितने दिन तक रहता है ?

अनवांटेड किट को इस्तेमाल करने के बाद 24 से 48 घंटे के बाद असर प्रभावशाली दिखने लगता है। या यों कहे कि 2 से लेकर 4 दिन तक के अंदर इसका इफ़ेक्ट देखा जाता है। लेकिन अगर इन दिनों के दौरान इसका असर न हो रहा हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श कर ले क्योंकि शरीर की संरचना और उम्र के हिसाब से भी इस दवा को सेवन करने की विधि डॉक्टर बताते हैं।

पढ़े – लिंग खड़ा करने की गोली का नाम, टेबलेट, कैप्सूल एव दवा

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ?

इस दवा के सेवन करने के बाद गर्भपात होने की स्थिति के उपरांत निश्चित हो जाता है कि गर्भावस्था कितने दिनों तक की थी। वैसे गर्भपात के बाद भी कुछ दिनों तक संकोच बना रहता है लेकिन सामान्य तौर पर 6 सप्ताह के भीतर यह प्रक्रिया को टेस्ट किया जा सकता है। यानी की 6 सप्ताह के उपरांत फिर से टेस्ट करके यह पता लगाया जा सकता है की प्रेगनेंसी है या नहीं।

पढ़े – पीरियड्स रोकने की टेबलेट का नाम – 7 सबसे बेस्ट दवा

अनवांटेड किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए ?

अनवांटेड किट खाने के बाद क्योंकि स्त्री को के समस्याओं से गुजरना पड़ता है उसके शरीर में कई तरह के शारीरिक कष्ट के साथ-साथ भावात्मक रूप से भी असर पड़ता है शरीर में अत्यधिक ब्लीडिंग होने के कारण कमजोरी आ जाती है इसीलिए सेहत पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है । खासकर अपनी डाइट पर कैल्शियम युक्त भोजन अवश्य ले इसके अलावा निमिया की भी शिकायत हो सकती है । इसके लिए आयरन की मात्रा भोजन में लेते रहे साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां । इनके अलावा कद्दू के बीज, सोयाबीन, ब्राउन राइस, डार्क चॉकलेट जिसमें आयरन पूर्ण रूप से मौजूद रहती है ।

कैल्शियम युक्त भोजन जिसमें सूखे मेवे, डेयरी उत्पादन जैसे दूध, सीफूड, गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां और सोया कैल्शियम से युक्त भोजन का सेवन करें।
ऐसी स्थिति में तनाव का होना लाजमी है इसलिए इससे बचने के लिए मैग्नीशियम युक्त भोजन करें जिसमें बींस नोट्स और प्लेन चॉकलेट आते हैं इसको खाने से मूड फ्रेश लगेगा और शरीर में भी ताकत आएगी।

अनवांटेड किट खाने का सही तरीका –

इस दवाई को खाने के तो तरीके हैं ही लेकिन सबसे पहले यह ध्यान रखें कि बिना डॉक्टर के परामर्श के यह दवाई ना ले और डॉक्टर से यह भी परामर्श कर ले कि किन परिस्थितियों में इस दवाई का सेवन करना पड़ रहा है। क्योंकि इस दवाई को खाने के बाद 30 मिनट के अंदर उल्टी का अनुभव हो सकता है तो डॉक्टर को अवश्य सूचित करें इस दवाई को खाने के बाद आराम करना चाहिए। क्योंकि इस दवाई के खाने के बाद शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती है शरीर में अचानक से दर्द ऐठन उल्टी की समस्या इत्यादि परेशानी हो सकती है इसलिए इस दवाई को खाने के बाद बिल्कुल आराम करें और डॉक्टर के अनुसार जो निर्देश देते हैं उसी का पालन करें।

वैसे यह ध्यान रखें कि इस दवाई को खाने से गर्भपात होता है और यह निर्भर करता है कि इस दवाई को इस्तेमाल करने वाला कहीं कोई गलत तरीके से तो नहीं खा रहा है यानी कि गर्भपात 5 महीने तक ही किया जा सकता है क्योंकि इसके बाद यह कानूनी जुर्म हो जाता है। इसके बाद गर्भ में एक नवजात शिशु का पूर्ण विकसित रूप हो जाता है जिसे हत्या करना जुर्म होता है।

अनवांटेड किट कितनी बार उपयोग कर सकते हैं ?

वैसे तो इस किट का इस्तेमाल बहुत मजबूरी के दौरान ही करनी चाहिए लेकिन अगर आप कर रहे हैं तो इसका यह ध्यान रखें कि इस किट का इस्तेमाल दोबारा नहीं करना चाहिए यह किट एक बार इस्तेमाल करने के लिए ही बनाया गया है। यह विधि तो बहुत सरल है लेकिन पुरानी किट का इस्तेमाल बार-बार नहीं करना चाहिए क्योंकि हो सकता है इसके पुराने होने पर इसकी क्षमता खत्म हो गई हो और यह अन्य यूजलेस हो गया हो। अनवांटेड किट को एक बार इस्तेमाल करने के बाद या इस्तेमाल योग फिर नहीं रहता इसलिए एक ही बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्भावस्था एक सहज प्रक्रिया है और क्योंकि इसके उपरांत एक स्त्री मां का सुखद अनुभव करती हैं लेकिन अगर किसी कारण बस और परिस्थिति अनुकूल न होने के कारण कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ऐसी प्रक्रिया है को इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके लिए उन्हें अनवांटेड किट को खाने के बाद इसे नष्ट करना पड़ता है लेकिन इस दवाई को खाने की लिए डॉक्टर की अनुमति बहुत जरूरी है ।

क्योंकि स्त्री की अवस्था के आधार पर डॉ निर्देश देते हैं कि इस दवाई का सेवन किस तरीके से और कब तक की जाए । इस दवाई के इस्तेमाल करने से शरीर में कई परेशानियां आ जाती हैं जिसके कारण स्त्री कमजोर और तनावग्रस्त का भी सामना करना पड़ता है । बिना वजह इस दवाई का इस्तेमाल ना करें और कीट का भी इस्तेमाल एक ही बार करें क्योंकि इसकी बार बार इस्तेमाल करने से इससे कुछ फायदा नहीं। अगर बहुत व्यवस्था हो और मजबूरी हो तभी अनवांटेड किट खाने की नौबत आने दे अन्यथा इससे परहेज रखें।।

Leave a Comment