शीध्रपतन रोकने के उपाय । shighrapatan rokne ke upay.

Shighrapatan rokne ke upay.

Shighrapatan rokne ke upay. शादीशुदा जिंदगी में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इनमें से कुछ समस्याएं ऐसी होती है जिनका जिक्र हम किसी के साथ नहीं कर सकते है । जी हां ये प्रॉब्लम प्राइवेट होती हैं । यानी ये समस्या हमारी सेक्स लाइफ से जुड़ी होती हैं । जिन्हें गुप्त रोग कहा जाता है । जिनमे से शीध्रपतन भी एक है ।

वैवाहिक जीवन में शीध्रपतन ( Premature Ejaculation ) एक ऐसी प्रॉब्लम हैं जिसमे स्पर्म जल्दी स्खलित हो जाते है । एक स्टडी के अनुसार लगभग 40% पुरुष इस प्रॉब्लम से पीड़ित हैं । हालांकि यह प्रॉब्लम महिलाओं में भी पाई जाती है । शीध्रपतन किसी भी उम्र में हो सकता है मगर 40 वर्ष के बाद के पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलती हैं । तो आइए जानते है – शीध्रपतन रोकने के उपाय । shighrapatan rokne ke upay.

पढ़े – स्त्री को स्खलित करने के उपाय । Mahila kamottejana kaise badhaye.

शीध्रपतन क्या है ? shighrapatan kya hota hai.

शीध्रपतन एक ऐसी स्थिति है जिसमें चरम से पहले ही वीर्य निकल जाता है । यानी संभोग के दौरान अति उत्तेजित होकर वीर्य जल्दी छूट जाता है । लगभग 1 मिनिट या इनसे कम समय में स्पर्म स्खलित हो जाते है । यह स्वप्नदोष या अति उत्तेजित होकर हस्तमैथून करना भी एक हिस्सा है । एक्सपर्ट के अनुसार कुछ पुरुषों को योनि स्पर्श या देखने मात्र से वीर्य निकल जाता हैं । शीध्र + पतन – शीध्र यानी जल्दी, पतन यानी – डिस्चार्ज होना तो शीध्रपतन का तात्पर्य वीर्य का जल्दी निकलना यानी जल्दी डिस्चार्ज होना ।

यह एक ऐसी समस्या है जिसे रोग या बीमारी नहीं कह सकते है बल्कि यह एक प्राकृतिक हैं जो किसी न किसी उम्र में हर पुरुष को होती है । वर्तमान समय के बदलते हुए परिवेश में शीध्रपतन ज्यादा देखने को मिलता हैं । इसका मुख्य कारण अनहेल्दी लाइफ स्टाइल एवं मोबाइल फोन पर नुड़ें पिक्चर या रोमांटिक मूवी देखना है ।

शीध्रपतन के कारण । Premature Ejaculation Causes.

लम्बे समय तक अपने लाइफ पार्टनर के साथ सेक्स नहीं करने का शीध्रपतन मुख्य कारण है । वीर्य जल्दी छूटने के कारण कभी कभी पार्टनर के साथ शर्मिंदगी महसूस होती हैं । इतना ही पति पत्नी के बीच झगड़ा या सम्बंध विच्छेद की स्थिति बन जाती है । कभी कभी तो नपुंसकता की स्थिति बन जाती हैं । एक्सपर्ट के अनुसार इनका मुख्य कारण खानपान, व्यस्त जीवन शैली हैं लेकिन मन की भावना सबसे मुख्य कारण है ।

चूँकि सेक्स का सम्बंध पूर्ण रूप से दिल की भावना पर निर्भर करता है । या यूं कहें कि यह मन की कल्पना का एक हिस्सा है । उदाहरण के लिए दिनभर आप यही सोचते है कि पार्टनर के साथ सेक्स कैसे करना है ? कौनसी पोजिशन में करना है ? बस सेक्स की कोरी कल्पना आपके दिलो दिमाग से निकलती नहीं है तो जरा सोचिए कि दिनभर में इंद्री में कितनी बार इरिटेशन हुआ होगा ।

पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । Yaun shakti badhane ke upay.

Shighrapatan ke karan in hindi.

इस स्थिति में वीर्य निर्माण नहीं हुआ क्या ? ऐसे में जब आपका वास्तविक रूप से मुकाबला होगा तो आप कितने समय तक टिक पाएंगे ? मेरे ख्याल से 1 मिनट काफी है क्योंकि आप बहुत उत्तेजित हो चुके थे जबकि आपका पार्टनर अभी शुरू भी नहीं हुआ ।

हा खानपान भी सबसे अहम है क्योंकि जब कुछ गर्म तासीर वाले भोज्य पदार्थ सेवन करेंगे तो आप जल्दी उत्तेजित होंगे । इसी अंसतुलित हार्मोन्स भी शीध्रपतन को बढ़ावा देते है । वही जल्दी जल्दी सेक्स करने की आदत शीध्रपतन को जन्म देती हैं । इसी प्रकार कब्ज, तनाव, स्पर्म काउंट कम होना भी शीध्रपतन होने के कारण हो सकते है ।

शीध्रपतन का इलाज । Premature Ejaculation Treatment.

शीध्रपतन कोई बीमारी नहीं है जिनका कोई विशेष ट्रीटमेंट हो । इनके लिए एक्सपर्ट/ विशेषज्ञ कुछ दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जैसे वियाग्रा, सिल्फिडेंड आदि । इसके अलावा कुछ सेक्सवर्धक दवाइयों का इस्तेमाल करते है जिनका असर कुछ समय होता है । हा कुछ घरेलू उपाय इनका उपयोग कर सकते है । लेकिन कुछ हद खुद पर नियंत्रण रखना ही इलाज हैं ।

शीध्रपतन का आयुर्वेदिक उपाय । Shighrapatan ki Ayurvedic dawa.

आयुर्वेद में शीध्रपतन का काफी हद इलाज किया है । आयुर्वेद कुछ जड़ी बूटियों का सेवन करने की सलाह देता है । यह औषधियां अधिकतर सेक्स बढ़ाने एवं थकान दूर करने में कारगर साबित हो सकती हैं लेकिन इनका इस्तेमाल सही समय पर एवं चिकित्सा सलाह से करनी चाहिए । यह जड़ी बूटियां इस प्रकार है –
● सफेद मूसली
● अश्वगंधा
● कोच के बिज
● शिलाजीत
● मुलेठी
● मकरध्वज आदि मुख्य हैं । इन जड़ी बूटियां का सेवन योग्य डॉक्टर के मार्गदर्शन में करना उचित समझे ।

शीध्रपतन रोकने के उपाय  shighrapatan rokne ke upay.

वैवाहिक संबंधों को बेहतर बनाने एवं अधिक समय सेक्स ड्राइव करने के लिए शीध्रपतन को रोकना बहुत जरूरी है लेकिन यह कोई बीमारी न होने के कारण इनका कोई विशेष इलाज नहीं है । इस प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए खानपान एवं जीवनशैली में सुधार करने की आवश्यकता है । कुछ घरेलू उपाय है जिनका उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है । घरेलू उपाय इस प्रकार से है –

पढ़े – सफेद पानी का रामबाण घरेलू इलाज । Likoria ka gharelu ilaaj.

लहसुन से शीध्रपतन रोकने के उपाय । Lahasun se shighrapatan rokne ke upay.

लहसुन हमारी खाद्य सामग्री में शामिल होने वाला एक खाद्य फल है । इनका उपयोग किचन में रोजाना किया जाता हैं । यह कई रोगों के लिए लाभदायक एवं स्वास्थ्यवर्धक हैं । इसी प्रकार सेक्स प्रॉब्लम के लिए लाभकारी है । यह वीर्यवर्धक हैं । 3 से 4 कच्ची कलिया प्रतिदिन सेवन करने से शीध्रपतन से प्रॉब्लम से निजात मिल सकती हैं ।

अश्वगंधा से शीध्रपतन रोकने के उपाय । Ashwagandha se  shighrapatan rokne ke upay.

अश्वगंधा न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए स्वास्थ्य वर्धक औषधि है । यह सेक्स वर्धक भी हैं । 5 ग्राम अश्वगंधा एवं 5 मिश्री को दूध के साथ सुबह शाम रोजाना लगातार कम से कम 2 – 3 महीने तक सेवन करने से शीध्रपतन में लाभ होता है ।

उड़द दाल की खिचड़ी से शीध्रपतन रोकने के उपाय । Udad se shighrapatan rokne ke upay.

उड़द की दाल सभी प्रकार की दालों में से लाभकारी मानी गई है । यह शारिरिक लिहाज से उपयोगी एवं गुणकारी होती है । यह शीध्रपतन जैसी प्रॉब्लम के लिए लाभदायक है । उड़द दाल एवं चावल की खिचड़ी बनाकर उसे गाय के घी के साथ सुबह शाम सेवन करें । खिचड़ी खाने के उपरांत एक गिलास दूध अवश्य पीए । इस ध्यान रखें कि खिचड़ी का सेवन अधिक मात्रा में न करे । औऱ लगातार एक से डेढ़ महीने तक इनका उपयोग करें ।

शीघ्रपतन का रामबाण इलाज है हरा प्याज । Hare pyaz se shighrapatan rokne ke upay.

हरे प्याज के बीज यौन शक्ति वर्धक होते है । क्योंकि यह एक प्रकार कामोद्दीपक औषधि (Aphrodisiac) हैं । यह बीज न केवल स्टेमिना बढ़ाने में उपयोगी होते हैं बल्कि यौन क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ शीघ्रपतन की प्रॉब्लम से निजात दिलाते हैं । इन बीजों को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इन्हें पीस कर पानी में मिला कर दिन में 3 बार भोजन करने से पहले सेवन करे । इस बात का ध्यान रखें कि इनका उपयोग नियमित रूप से करें ।

शहद और अदरक से शीघ्रपतन रोकने का घरेलू उपाय । Adarak se shighrapatan rokne ke upay.

शीध्रपतन रोकने के लिए ब्लड सर्कुलेशन सही होना चाहिए । इस सर्कुलेशन के लिए अदरक व शहद एक कारगर औषधि है । क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है । जो पेनाइल मसल्स को गर्माहट देने में सहायक होती हैं । वही शहद यौन शक्ति बढ़ाने की कारगर साबित होता है । इसलिए अदरक एवं शहद का उपयोग रात को सोने से पहले नियमित रूप से करें । इसी प्रकार भिंडी एवं गाजर भी शीध्रपतन के लिए यह ही उपयोगी औषधि के रूप में कार्य करते है ।

शीध्रपतन रोकने का रामबाण उपाय ।  shighrapatan rokne ke upay.

जैसा कि हम सभी जानते है कि सेक्स का सम्बंध दिल से होता हैं क्योंकि सेक्स हमारा प्राकृतिक स्वभाव है । जिनका जुड़ाव दिल से होता हैं । दिल भावनाओ का घर होता हैं । यही कारण है कि भावात्मक रूप से खुद को मजबूत करके शीध्रपतन से निजात मिले सकती हैं । इसके अलावा जल्दी जल्दी काम खत्म करने की आदत से बचे ।

शीध्रपतन रोकने के लिए भावात्मक रूप से बदलाव करें –

कभी कभी पार्टनर की बात, स्पर्श या पहनावा काफी हद तक आकर्षित कर देता है जो सेक्स के लिए उत्तेजित करता हैं । वही दिन भर सेक्स करने की भावना आपको बहुत ज्यादा उत्तेजित कर सकती हैं । उदाहरण के लिए आप अपने पार्टनर को देखकर या उनके ख्यालो में सेक्स कल्पना मन में कर रहे हैं तो खुद पर काबू करें । क्योंकि कल्पना समय से पहले उत्तेजित करती है जो सेक्स टाइम से वीर्य छोड़ने के लिए मजबूर कर सकती हैं ।

यदि आपके मन की कल्पना आपका पीछा नहीं छोड़ती है तो अपने मन को डाइवर्ट करने के प्रयास करे है । कहने का मतलब मन से सेक्सी विचारों को बाहर निकाले ।

शीध्रपतन रोकने के लिए सेक्स ड्राइव बढाये –

सेक्स ड्राइव न बढ़ने का कारण भी शीध्रपतन होता हैं । लेकिन आपको खुद पर काबू करके लॉन्ग ड्राइव कर सकते है । इनके लिए सबसे पहले वीर्य स्खलन की टाइम पर ध्यान देना होगा । मान लीजिए 1 मिनट तक लगातार योनि में घर्षण करने से वीर्य छूट जाता है तो आप अपना ध्यान घर्षण करने के बजाय पार्टनर को अन्य प्रकार से उत्तेजित करने में फॉक्स करे । यदि आप घर्षण करना चाहते है तो केवल आधा मिनट तक ही करे फिर कुछ समय अन्य गतिविधि करें । इस प्रकार से आप लॉन्ग ड्राइव कर सकते है ।

शीध्रपतन रोकने के जल्दी जल्दी काम खत्म करने से बचे –

जल्दी जल्दी सेक्स करने की आदत या अवैध सम्बंध बनाने के लिए होती हैं या बच्चे थोड़े बड़े होने के बाद होती हैं जो शीध्रपतन को बुलावा देती हैं । इसलिए डेली के बजाय भले ही सप्ताह में एक बार सेक्स करे लेकिन जब करे समय लेकर करें । सेक्स का उद्देश्य केवल स्पर्म स्खलन नहीं होना चाहिए बल्कि आनंद की दृष्टि से किया जाना चाहिए ।

जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या का समाधान । jaldi girane se kaise roke.

शीध्रपतन यानी जल्दी डिस्चार्ज होने से बचने के लिए ऊपर दिए गए घरेलू उपाय के अलावा कुछ खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है । खानपान यानी Sex booster food का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए । जो इस प्रकार है –

अंडा – अंडा न केवल सेक्स बूस्टर फूड हैं बल्कि स्वास्थ्य वर्धक भी होता है । अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो थकान मिटाने में सहायक होता है । वही स्टेमिना बढ़ाने में भी उपयोगी होता है ।

Sex booster food in hindi.

जिंक – यह तत्व पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहयोगी होता हैं । एक स्टडी के अनुसार जिंक की कमी से पुरुषों को बाँझपन की समस्या को जन्म देती हैं । यह सिरमटेस्टोस्टोन हार्मोन को बढ़ाता है । इसलिए जिंक युक्त खाद्य पदार्थ एवं सप्पलीमेंट का सेवन करे ।

मैग्नीशियम – हेल्थी लाइफ एवं सेक्स के लिए मैग्नीशियम तत्व का लेवल होना आवश्यक है । यह तत्व स्वस्थ शुक्राणु एवं प्रजजन क्षमता को बेहतर बनाने में उपयोगी साबित होता हैं ।

संतुलित खानपान एवं व्यायाम करना – हमेशा स्वस्थ रहने के लिए न केवल संतुलित आहार की आवश्यकता होती हैं बल्कि व्यायाम भी करना चाहिए । अब हेल्थ हो या सेक्ससुल हेल्थ यह फॉर्मूला सभी पर लागू होता हैं । शीध्रपतन दूर करने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखें ।

अंतिम शब्द – यदि आप शीध्रपतन की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो टेंशन या तनाव लेने के बजाय अपने पार्टनर के साथ निसंकोच बात करें । क्योंकि बात करने से मन का बोझ हल्का होता है । औऱ यह भी सम्भव है कि आपके हमदर्द आपकी सपोर्ट करेंगे । आप इस परेशानी को लेकर तनावमुक्त रहेंगे औऱ धीरे धीरे निजात पाने में आप सफल रहेंगे । दूसरी बात सेक्स के प्रति ज्यादा गम्भीरता में न रहे । यदि सेक्ससुल विचार ज्यादा हावी हो जाते है तब उसे बार बार डाइवर्ट करने का प्रयास करें । औऱ हा अगर प्रॉब्लम ज्यादा है तो योग्य डॉक्टर से अवश्य परामर्श करे ।