अंजीर मर्दाना ताकत के लिए उपयोग, फायदे व नुकसान

Aanjeer mardana takat ke liye fayde

अंजीर मर्दाना ताकत के लिए फायदे । अंजीर एक तरह का फल है । जो दो प्रकार का होता है। एक Anjeer बोया हुआ होता है जिसके फल और पत्ते बड़े होते हैं | दूसरा जंगली होता है जिसके फल और पत्ते छोटे हैं। कच्चे अंजीर का रंग हरा होता है पर पकने पर रंग पीला या बैंगनी और अंदर से हल्का लाल रंग का होता है। Anjeer को आप बतौर फल और ड्राई फ्रूट दोनों ही रूप में खा सकते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है । सूखे अंजीर की तासीर गर्म होती है। ऐसे सर्दियों के दिनों में ड्राई फिग या सूखे अंजीर का सेवन अधिक लाभ पहुंचाता है।

फल की तुलना में सूखे अंजीर में पोषक तत्व अधिक होते हैं। ड्राई फिग में एंटीऑक्सीडेंट्स नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं । इनके अलावा ऑक्सलेट, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, सोडियम, विटामिन ए, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर आदि पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं। इस में उपस्थित शुगर जो ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ाने का कार्य करता है । वही ड्राई फिग ( सूखे अंजीर ) में सल्फाइट भी भरपूर पाया जाता है । इसमें मौजूद जिंक मर्दाना ताकत बढ़ाता है । तो जानते है – Anjeer Khane ke fayde.

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

अंजीर खाने का तरीका

अंजीर खाना न केवल सेहतमंद होता है बल्कि कई प्रकार के गुणों से भरपूर होता है । इनका सेहत सुबह शाम दूध के साथ किया जा सकता है । लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा सेवन न करें ।

मर्दाना ताकत के लिए रात को पानी मे भिंगोकर सुबह खाली पेट सेवन किया जा सकता है । इसी रात को दूध के साथ उबालकर भी सेवन किया जा सकता है । इनके अलावा पानी मे उबालकर खाना फायदेमंद होता है ।
अंजीर एक शुद्ध भारतीय व्यंजन है । जिनका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है । बेहतर परिणाम के लिए रोजाना 4 से 7 पीस सेवन करना फायदेमंद होता है ।

पढ़े – बैधनाथ शुगर की दवा । 7 बेस्ट आयुर्वेदिक व पतंजलि दवा

अंजीर मर्दाना ताकत के लिए खाने के फायदे

अंजीर एक पुरूष को पुरुषत्व प्रदान करता है बल्कि अन्य शारीरिक प्रॉब्लम जैसे एनीमिया, कब्ज, अस्थमा, पेट और ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकता है।

अंजीर खाने से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट, धात रोग व शीघ्रपतन के लिए उपयोगी होता है । हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर दूर होता है । शारीरिक तन्दुरुस्ती बनाये रखने के साथ साथ वजन बढ़ाने में भी कारगर होता है ।
अंजीर का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ इससे जुड़ी बीमारियों को ठीक भी करता है। दूध के साथ अंजीर का सेवन करने से शारीरिक दुर्बलता जल्दी खत्म हो जाती है और यौन शक्ति बढ़ती है।

अंजीर मर्दाना ताकत को बढ़ाने में सहायक

अंजीर नियमित रूप से सुबह शाम सेवन करने से मर्दाना ताकत बढ़ती है । यह पुरुषों में होने वाली विभिन्न प्रकार की लैंगिक प्रॉब्लम जैसे पेनिस खड़ा न होना, सख्त न होना, डालते ही गिर जाना, झटके न लगाना आदि के लिए उपयोगी होती हैं ।

अंजीर में उपस्थित विभिन्न प्रकार के पौषक तत्व जैसे जिंक, विटामिन, मिनरल्स जो शारीरिक दुर्बलता दूर करके प्रजजन शक्ति को बढ़ाकर मर्दानगी के गुणों को बढ़ावा देते हैं ।

अंजीर वीर्य को गाढा करके बढ़ाता है मर्दाना ताकत

जिंक से भरी अंजीर पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ वीर्य को मजबूती देती है। इससे फर्टिलिटी बढ़ती है। जिन पुरुषों में नपुंसकता हो या मांसपेशियों में तनाव नहीं होता उन्हें अंजीर का प्रयोग रोज करना चाहिए ।

इनका नियमित रूप से कुछ दिनों तक सेवन करने बेहतर परिणाम मिलते हैं । यह पुरुष के वीर्य को गाढा करके अधिक देर तक परफॉर्मेंस देने के लिए कारगर है ।

रोमांस की इच्छा को बढ़ाने वाली

अंजीर कामेच्छा बढ़ाने की रामबाण औषधि है । इसमें उपस्थित जिंक नामक तत्व पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को बढ़ाता है। इसके कई फायदे होते हैं। पहला ये ठंडे पड़ चुके रोमांटिक मूड को गर्म करता है, साथ ही शारीरिक कमजोरी दूर कर रफोर्मेंस को सुधारता है।

पढ़े – पतंजलि मर्दाना ताकत की दवा । 21 कमजोरी की आयुर्वेदिक दवा

तनाव दूर कर अच्छी नींद दिलाने वाला

अंजीर स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करता है। इसे रात को सोते समय खाने से नींद भी अच्छी आती है। अंजीर में मौजूद मैगमीशियम स्ट्रेस और इनसोमेनिया दोनों से लड़ता है। इनके अलावा यह प्रोस्टेट ग्लैंड को हेल्थी रखने का काम करता है। अगर प्रोस्टेट ग्लैंड का साइज बढ़ गया है तो अंजीर खाना चाहिए ।

मांसपेशियों और बोन के लिए जरूरी

जिंक, मैगनीशियम और कैल्शियम से भरपूर अंजीर मांसपेशियों से लेकर हडि्डयों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये अंदर से मजबूती देता है। अंजीर हड्डियों की डेंसिटी बढ़ाने का काम करता है।

पढ़े – नामर्दी की दवा जड़ी बूटी । नामर्द को मर्द बनाने की 7 देसी दवाए

अंजीर दुबले पतले लोगों में बढ़ाता है मर्दाना ताकत

अंजीर दुबले पतले लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी है । इनका नियमित रूप से सेवन करने से वजन कम करने में मददगार होता है। अंजीर खाने से मेटाबॉलिक रेट भी हाई होता है। जिंक और मैग्नीशियम मिलकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं, जिससे वेट कम करने की प्रक्रिया तेज होती है। वही शारिरिक कमजोरी को दूर करके मर्दाना ताकत को बढ़ाता है ।

खाली पेट अंजीर खाने के फायदे

  • पाचन रहता है बेहतर – सुबह खाली पेट अंजीर खाने से पाचन बेहतर रहता है। क्योंकि अंजीर में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।
  • वजन कम करने में मददगार – अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको खाली पेट अंजीर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अंजीर का खाली पेट सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। जिससे वजन कम करने में फायदा मिलता है।
  • पेट के लिए फायदेमंद – पेट मे कब्ज की शिकायत होने पर अगर आप खाली पेट अंजीर का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि अंजीर फाइबर से भरपूर होता है, जो मल को मुलायम बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल – सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि अंजीर पोटेशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे हृदय भी स्वस्थ रहता है।
  • दिनभर रह सकते हैं एनर्जेटिक – खाली पेट अंजीर का सेवन कर के आप हमेशा ऊर्जावान रह सकते हैं। अंजीर कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, इसलिए खाली पेट अंजीर का सेवन कर के आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं।

भीगे अंजीर खाने के फायदे

अंजीर का सेवन दिल के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप रोजाना सुबह भीगे अंजीर का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है, जिससे हार्ट संबंधी विकारों के जोखिम को कम करता है।

अंजीर का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अंजीर कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप रोजाना भीगे अंजीर का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है और हड्डियों संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

पढ़े – बेस्ट 9 महिलाओं के लिए टॉनिक Patanjali, आयुर्वेदिक

अंजीर खाने से महिलाओं के लाभ

  • अंजीर स्किन के लिए फायदेमंद – अंजीर का सेवन स्किन को भी कई लाभ पहुंचाता है। अंजीर विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप रोज सुबह भीगे अंजीर का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है।
  • हड्डियों को बनाए मजबूत – महिलाओं की हड्डियां पुरुषों की तुलना में कमजोर होती हैं। ऐसे में उन्हें अपने बोन हेल्थ पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र में हड्डियों से संबंधित समस्याएं महिलाओं को अधिक परेशान कर सकती हैं ।
  • पीरिड्स में लाभकारी – पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं में रक्त स्त्राव बहुत अधिक होता है, जिससे खून की कमी का डर बना रहता है। ऐसे में आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं। दूध और अंजीर में मौजूद आयरन खून की कमी नहीं होने देता है, जिससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होती है और पेट में ऐंठन, दर्द या जलन की दिक्कत भी नहीं होती है।
  • पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद – पाचन तंत्र स्वस्थ रहने से आप अंदर से स्वस्थ और फ्रेश महसूस करते हैं। अगर आपको कब्ज, गैस, अपच और बदहजमी की समस्या है, तो आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकती हैं। दरअसल अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को ठीक करने करता है और आपके गट हेल्थ के लिए भी काफी उपयोगी हो सकता है।
  • खून की कमी को दूर करे – अधिकतर महिलाओं के शरीर में खून की कमी की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में अंजीर और दूध का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन और आयरन शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करता है।

अंजीर खाने से बच्चों को फायदा

  • कफ से राहत – कफ एक तरह का संक्रमण होता है, जो फ्लू या अन्य इन्फेक्शन का एक लक्षण हो सकता है। अगर बच्चों को कफ हो, तो उन्हें अंजीर देने से कुछ आराम मिल सकता है। साथ अंजीर में इम्यूनोमॉड्यूलेटर प्रभाव होता है, जो संक्रमण और उसके लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • पाचनतंत्र और कब्ज में सहायक – बच्चों में कब्ज से संबंधित समस्याओं में अंजीर खिलाने से काफी राहत मिल सकती है। अंजीर में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन की सलाह कब्ज दूर करने के लिए दी जाती है |
  • डर्मेटाइटिस में उपयोगी – बच्चों को एटॉपिक डर्मेटाइटिस होना आम है। इससे राहत पाने में अंजीर का उपयोग लाभदायक हो सकता है। अंजीर के अर्क का प्रयोग त्वचा पर करने से कुछ हद तक इस समस्या के लक्षणों से राहत मिल सकती है।
  • कैल्शियम का स्त्रोत – हमारे शरीर में कैल्शियम सबसे अहम खनिजो में से एक है। जो बच्चों में हड्डियों की मजबूती और विकास के लिए आवश्यक होता है। कैल्शियम स्त्रोत के रूप में अंजीर बहुत ही उपयोगी है।
  • फोलेट की प्रचुरता – जीर में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है। बच्चों के मानसिक विकास के लिए फोलेट सहायक हो सकता है। इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन बच्चों को मस्तिष्क से जुडी विभिन्न बीमारियों जैसे ऑटिज्म से बचाने में लाभदायक हो सकता है।

अंजीर खाने के नुकसान

  • अंजीर के अधिक सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है।
  • अंजीर का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत हो सकती है।
  • अंजीर फल या सूखे अंजीर खाने से गुर्दे में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • सूखे अंजीर के अधिक सेवन से डायरिया हो सकता है।
  • अंजीर का सेवन प्रतिदिन करने से माइग्रेन का अटैक आ सकता है।
  • अंजीर अधिक खाने से दांत सड़ सकते हैं। उनमें कैविटी लग सकती है।
  • अंजीर के बीज आंतों में रुकावट पैदा करते हैं जिसकी वजह से आपको लिवर में समस्या हो सकती है।

अंतिम शब्द – अंजीर एक पोष्टिक फल है । जिनका सेवन कभी भी किया जा सकता है । यह न केवल मर्दाना ताकत बल्कि अन्य शारिरिक कमजोरियां भी दूर करने में सहायक होता है । इस बात का ध्यान रखें कि इसे अधिक मात्रा में सेवन न करे ।